FeaturedJamshedpurJharkhand

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण आज से शुरू, कॉपरेटिव कॉलेज में दो चरणों में दिया जाएगा प्रशिक्षण

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण आज से शुरू, कॉपरेटिव कॉलेज में दो चरणों में दिया जाएगा प्रशिक्षण

जमशेदपुर। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर कॉपरेटिव कॉलेज जमशेदपुर में आज से दो चरणों में पीठासीन आधिकारी, प्रथम, द्वितीय और तृतीय मतदान अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री अनन्य मित्तल एवं उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लेते हुए प्रशिक्षणार्थियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन में मतदान कार्य एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसको जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करना है। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी को मतदान करवाने की प्रक्रिया को उत्साह और अच्छे से सीखने को कहा। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। पीठासीन एवं मतदान अधिकारी मतदान केन्द्र में लगे अन्य कर्मचारियों को मार्गदर्शन देते हैं। उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर्स को पीठासीन एवं मतदान अधिकारी की जिम्मेदारियों को बारीकी से समझाने के निर्देश दिए।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने मतदान कार्य को निर्बाध संपादित करने के लिए प्रशिक्षण में दी जा रही जानकारियों को बारीकी से समझने कहा। ताकि मतदान के दिन यदि कोई समस्या आई तो तत्काल उसका निराकरण आपके द्वारा किया जा सके। सभी प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीन की गतिविधियों को स्वयं संचालित कर देखने के निर्देश दिए।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से और पारदर्शी तरीके से आयोजित करने के लिए कई दिशा निर्देश दिए हैं। सभी मतदान अधिकारियों को उन सभी से पूरी तरह से अवगत होकर उनका पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि सभी मतदान अधिकारियों को इस बार पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करना है, अतः सभी वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाना सुनिश्चित करेंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में चुनाव प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी गई। इसमें मतदान केंद्रों की स्थापना, मतदाताओं की पहचान, मतदान की प्रक्रिया, मतगणना और अन्य संबंधित विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया ।

मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, निदेशक एनईपी श्री रंजीत लोहरा समेत अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button