FeaturedJamshedpurJharkhandNational

उपायुक्त ने की नगर निकायों की समीक्षा, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

*▪️नक्शा विचलन के मामलों में शिथिल कार्रवाई पर जेएनएसी के जेई को लगी फटकार, उपायुक्त बोलीं, कार्यशैली सुधारें या कार्रवाई के लिए तैयार रहें*

*▪️ट्रेड लाइसेंस के लिए मई माह में नगर निकायों को क्षेत्रवार कैम्प लगाने का निर्देश*
——————————

समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में आहूत बैठक में उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव द्वारा नगर निकायों द्वारा विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रगति, आधारभूत संरचना निर्माण, राजस्व संग्रहण, नक्शा विचलन, डोर टू डोर कचड़ा उठाव, साफ-सफाई आदि कार्यों की गहन समीक्षा की गई। बैठक में एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, डीसीएलआर श्री रविन्द्र गागराई, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी श्री सुरेश यादव, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा श्रीमती नेहा संजना खलखो, सभी सिटी मैनेजर, एई, जेई समेत कार्यालय कर्मी मौजूद रहे । बिरसानगर आवास योजना(वर्टिकल 3) के वैसे लाभुकों जो फर्स्ट इंस्टॉलमेंट जमा करने के इच्छुक नहीं हैं उन्हें नोटिस देते हुए उनका आवंटन रद्द करने की कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया गया। 5366 लाभुकों में से मात्र 2622 लाभुकों ने ही अबतक फर्स्ट इंस्टॉलमेंट की राशि जमा किया है, अन्य लाभुक कई बार सूचित किए जाने के बावजूद समाने नहीं आ रहे हैं, उन सभी को अंतिम मौका देते हुए आवंटन रद्द कर दूसरे लाभुकों को फ्लैट आवंटित करने का निदेश दिया गया। साथ ही सुयोग्य लाभुकों के बीच आवास योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निदेश दिया गया । सामुदायिक भवनों का बेहतर तरीके से उपयोग हो सके इसके लिए एस.ओ.पी बनाने का निर्देश दिया गया है। उपायुक्त ने नगर निकायों द्वारा बनाये गए सार्वजनिक शौचालयों के रख रखाव तथा फंक्शनल हैं या नहीं इसकी जानकारी ली गयी। उन्होने आम जनता से भी अपील किया कि नगर निकायों के सार्वजनिक शौचालय अगर ठीक से फंक्शनल नहीं हैं को शिकायत करें, तत्काल मरम्मती कर सुचारू किया जाएगा । खुले में शौच करने वालों से जुर्माना वसूलने का निदेश दिया गया।

नक्शा विचलन के विरूद्ध विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों पर धीमी कार्रवाई को लेकर जेएनएसी के जेई को फटकार लगाते हुए उपायुक्त ने कार्यशैली में सुधार के निर्देश दिए। उन्होने स्पष्ट कहा कि नक्शा विचलन के विरूद्ध कार्रवाई सिर्फ नोटिस देने तक ही खानापूर्ति बनकर नहीं रह जाए, फॉलोअप करें। कितने भवन शहरी क्षेत्र में ध्वस्त करने लायक हैं उन सभी का सर्वे करने, होर्डिंग के विरूद्ध कार्रवाई की समीक्षा में जर्जर भवनों की जांच कर तत्काल उनपर लगे होर्डिंग को हटाने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिए कि शहर में एक भी अवैध होर्डिंग नहीं लगनी चाहिए ।

उपायुक्त द्वारा ट्रेड लाइसेंस निर्गत करने को लेकर मई माह में 15 दिनों का कैम्प लगाने का निर्देश दिया गया है। जेएनएसी में करीब 11 हजार तथा मानगो नगर निगम में 8.5 हजार ही अब तक ट्रेड लाइसेस निर्गत किए गए हैं। उन्होने इन्फोर्समेंट टीम को प्रतिदिन 200-300 दुकानों के निरीक्षण के निर्देश दिए। साथ ही दुकानदारों को अपना ट्रेड लाइसेंस दुकान के सामने लगाये जाने की बात कही । बस स्टैंड(भूंईयाडीह) के वैसे दुकान जिनका रेट फिक्सेशन नहीं हुआ है, चिन्हित कर रेट फिक्स करने का निर्देश दिया गया। साथ ही जेएनएसी अंतर्गत विभिन्न मार्केट क्षेत्र से भी राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का निदेश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि जिन्हें दुकान अलॉट किया गया है वे दूसरों को बिक्री करने के हकदार नहीं हो सकते, या तो आवंटित दुकान खुद चलायें या प्रशासन उसे वापस ले लेगी। जांच के क्रम में दुकान में जो बैठे मिलेंगे उनके साथ रेंट एग्रीमेंट का निर्देश दिया गया । उपायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी नगर निकाय आंतरिक राजस्व संग्रहण में वृद्धि करें।

*अटेंडेंस नहीं तो पैसा नहीं*

उपायुक्त ने कहा कि सभी सफाईकर्मी बायोमिट्रिक से अटेंडेंस बनायेंगे। बिना अटेंडेंस जांचे किसी के वेतन का भुगतान उनके संवेदक को नहीं किया जाएगा । नाईट स्वीपिंग को प्रयोग के तौर पर फिलहाल एक-दो क्षेत्रों में शुरू करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सड़क-गली, नालों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया गया । उपायुक्त ने कहा कि नागरिक सुविधाओं को बेहतर से बेहतर करना नगर निकायों का दायित्व है, इसका विशेष ध्यान रखें। जनशिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन की बात कही गई।

Related Articles

Back to top button