FeaturedJamshedpurJharkhandNational

भारतीय जनतंत्र मोर्चा ने निकाला पेंशन जागरुकता रथ -अगले तीन दिनों तक पूरे शहर में भ्रमण करेगा रथ -विधायक सरयू राय ने हरी झंडी दिखा रवाना किया रथ

जमशेदपुर। भारतीय जनतंत्र मोर्चा, जमशेदपुर जिला की तरफ से मंगलवार को एक पेंशन जागरुकता रथ निकाला गया। यह रथ पूरे जमशेदपुर शहर में 22 फरवरी तक घूमेगा। जो महिलाएं 50 से 59 साल की हैं, उन्हें विधवा पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन के बारे में रथ जागरूक करेगा।
गौरतलब है कि झारखंड सरकार ने 20 से 22 फरवरी तक 50 से 59 साल की महिलाओं के लिए तैंप लगाकर पेंशन पार्म भरवाने का फैसला किया है। लोकसभा चुनाव के आचार संहिता लागू होने के पूर्व फार्म भरने वाली महिलाओं को पेंशन प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
मंगलवार को बारीडीह स्थित जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय के कार्यालय में मंगलवार को दिन भर कैंप लगाकर 50 से 59 साल की महिलाओं से पेंशन फार्म भरवाया गया। यह सलाह देते हुए कि पेंशन फार्म को वितरित भी किया गया कि इसे भर कर 22 फरवरी की शाम तक विधायक कार्यालय में जमा किया जाए ताकि उसे जिला प्रशासन को पेंशन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दिया जा सके। विधायक कार्यालय में मंगलवार को करीब 250 महिलाओं ने फार्म लिया जिसमें से 70 ने फार्म को भर कर जमा भी कर दिया। उल्लेखनीय है कि इस फार्म के साथ दो फोटो, वोटर आईडी, आधार कार्ड और बैंक का पासबुक भी लगाना पड़ता है।
मंगलवार को सुबह 11 बजे से दो तिपहिया वाहन पोस्टर और माइक लगाकर विधायक कार्यालय से निकले। ये वाहन 22 तक पूरे जमसेदपुर में घूमेंगे और 50 से 59 साल की महिलाओं को पेंशन पार्म भरने के संबंध में जागरूक करने का काम करेंगे।
प्रचार रथ को रवाना करते हुए जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने भारतीय जनतंत्र मोर्चा के कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि पेंशन योजना का लाभ अधिकाधिक महिला समूहों को मिले, इस हेतु अगले तीन दिनों तक सभी कार्यकर्ता पूर्णकालिक कार्यकर्ता की तरह काम करें। उन्होंने घोषणा की कि जिस तरीके से आज विधायक कार्यालय में पेंशन फार्म बांटने और भरने के लिए कैंप लगाया गया है, वैसे ही 21 और 22 फरवरी को जमशेदपुर के सभी मंडलों में सभी मंडल अध्यक्ष और कार्यकर्ता पेंशन जागरूकता कैंप लगाएं। 22 फरवरी की शाम तक जो भी फार्म भर कर आते हैं, उन्हें विधायक कार्यालय में पहुंचा दें ताकि उन फार्मों को 23 फरवरी को जिला उपायुक्त और अंचलाधिकारी तक पहुंचाया जा सके। पेंशन जागरुकता अभियान कैंप लगाने, इसके लिए प्रचार रथ निकालने तथा विधायक कार्यालय और सभी मंडल कार्यालयों में कम से कम तीन-तीन कैंप लगाने के संबंध में सरयू राय ने जेशेदपुर के अंचलाधिकारी और उपायुक्त को भी सूचित कर दिया है और उनसे कहा है कि विधायक कार्यालय से गए पेंशन फार्मों को वरीयता के आधार पर स्वीकृत किया जाए।
सरयू राय ने उपायुक्त और अंचलाधिकारी से कहा कि अब तक उनके कार्यालय से 500 से अधिक महिलाओं और पुरुषों के पेंशन फार्म अंचलाधिकारी कार्यालय में जमा हैं। ये पहले के फार्म हैं जिन्हें जल्द से जल्द स्वीकृति प्रदान करने की जरूरत है। अंचलाधिकारी ने श्री राय को आश्वस्त किया कि 3 दिनों के भीतर वो स्वीकृति प्रदान कर देंगे। सरयू राय ने कहा कि जैसे ही प्रमाण पत्र उनके (विधायक) कार्यालय में पहुंचेंगे, वैसे ही लाभुकों को फोन के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

पेंशन रथ रवाना करते समय जिला महामंत्री मनोज सिंह उज्जैन,चंद्रशेखर राव,मंजू सिंह,राजेश कुमार, हरेराम सिंह,किरण सिंह,सुधीर सिंह, विजयनारायण सिंह,कैलाश झा, रंजिता राय,विनोद यादव,असीम पाठक,शिवानी सिंह, गौतम धर,दीपू ओझा,नवीन कुमार,सुमित कुमार,रूपेश राय,कन्हैया पांडे,सीता सिंह,अनंत ठाकुर,गोल्डन पांडे,मनोरमा सिंह,सुशील खड़का,ममता सिंह,रीता सिंह,कुणाल यादव,साकेत गौतम ,अशोक कुमार,टी राजू,राजेंद्र सिंह,इत्यादि बड़ी संख्या में आमजन शामिल थे।

Related Articles

Back to top button