FeaturedJamshedpurJharkhand

खादी हमारी अर्थव्यवस्था, आत्मनिर्भरता और राष्ट्रीय एकता के सुदृढ़ एवं महत्वपूर्ण स्तंभ : रघुवर दास

जमशेदपुर: भारतीय जनता पार्टी जमशेदपुर महानगर ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के दूसरे प्रधानमंत्री भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को पूरे श्रद्धाभाव से मनाया। रविवार को भाजपा जमशेदपुर महानगर के तत्वावधान में मानगो गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद विद्युत वरण महतो, प्रदेश मंत्री रीता मिश्रा, जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव समेत अन्य कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। वहीं, लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपिता ‘महात्मा गांधी अमर रहे’ ‘लाल बहादुर शास्त्री अमर रहे’ के नारे लगाकर उनके बताए मार्गों पर चलने का संकल्प लिया। इसके पश्चात, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद विद्युत महतो समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने बिस्टुपुर खादी भंडार से खादी वस्त्रों का क्रय कर खादी अपनाने पर जोर दिया।
इस अवसर पर पुर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती श्रद्धापूर्वक मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं पार्टी द्वारा निर्देशित सेवा पखवाड़ा में गांधी जयंती पर किये गए आह्वान के तहत भाजपा कार्यकर्ताओं ने खादी वस्त्रों की खरीददारी की है। उन्होंने कहा कि गांधी जी हमेशा खादी को बढ़ावा देने के लिए लोगों से खादी वस्त्र धारण करने की अपील करते थे और उन्हीं के प्रेरणा से प्रधानमंत्री मोदी जी भी ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ की बात करते हैं, ताकि स्वदेशी उत्पादों के उपयोग को बढ़ावा मिल सके। श्री दास ने कहा कि खादी हमारी राष्ट्रीय अस्मिता, गौरव और समृद्धि की जीती-जागती प्रतीक रही है। यह भारतीय संस्कृति का एक जीवंत प्रमाण है, इसलिए जरूरत इस बात की है कि देश के युवा वर्ग खादी का प्रचार-प्रसार करें एवं अपनाएं। खादी विश्व का सबसे अधिक इको फ्रेंडली कपड़ा होने के साथ हमारी अर्थव्यवस्था, आत्मनिर्भरता और राष्ट्रीय एकता का सुदृढ़ एवं महत्वपूर्ण स्तंभ भी है। लाखों लोगों की जीविका इससे जुड़ी है। पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शहरवासियों व भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि खादी भंडार में दीपावली तक छूट दी जा रही है, ऐसे में जब आप त्योहारों के लिए कपड़े खरीदें तो एक वस्त्र खादी की भी अवश्य खरीदें। जिससे इस जीविका से जुड़े मजदूर व कारीगर के घरों में भी खुशहाली व समृद्धि आये। इसके साथ ही, उन्होंने आगामी त्योहारों में स्वदेशी उत्पादों के अधिक उपयोग को बढ़ावा देकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की अपील की।
वहीं, सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान महात्मा गांधी के खादी वस्त्र की भूमिका अतुलनीय थी। अंग्रेजों के शासन और उनके बनाए वस्त्रों को पहनकर आजादी के दीवाने अपने को गुलामी की जंजीरों से बंधे पाते थे। महात्मा गांधी ने देशवासियों को पहली बार स्वदेशी का नारा देकर खादी वस्त्र के लिए धागे तैयार करना और उससे खादी वस्त्र बनाने का मंत्र दिया। इस प्रकार देखते ही देखते यह एक आंदोलन बन गया। देश में खादी की चर्चा होने लगी और पूरे देश में खादी देशभक्ति का ब्रांड बन गया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर खादी फिरसे देशवासियों की पसंद बन रही है। यहां तक की विदेशों में भी खादी की मांग में बड़ी वृद्धि हुई है।
इस अवसर पर प्रदेश मंत्री रीता मिश्रा, भाजपा महानगर अध्यक्ष गुँजन यादव, देवेंद्र सिंह, अभय सिंह, दिनेश कुमार, जटाशंकर पांडेय, कुलवंत सिंह बंटी, डॉ राजीव, नीरज सिंह, विकास सिंह, संजीव कुमार, बबुआ सिंह, संजीव सिन्हा, राकेश सिंह, मंजीत सिंह, राजीव सिंह, प्रेम झा, धर्मेंद्र प्रसाद, मोहम्मद निसार, बिनोद राय, अमरेंद्र पासवान, फातिमा शाहीन, विजय तिवारी, संजय तिवारी, सुशील पांडेय, राहुल कुमार, श्वेता कुमारी, लकी सिंह राजपूत समेत अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button