FeaturedJamshedpurJharkhand

रहत मर्यादा की 1000 प्रतियां सीजीपीसी को सौंपेंगे हरविंदर जमशेदपुरी

रहत मर्यादा से परिपूर्ण शख्स ही है गुरु का सच्चा सिख: जमशेदपुरी

जमशेदपुर के सिख प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने सीजीपीसी द्वारा सभी गुरुद्वारों में रहत मर्यादा लागू करवाने की पहल का स्वागत करते हुए घोषणा की है कि वे रहत मर्यादा लिखित पुस्तक की 1000 प्रतियां सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी को सौंपेंगे।
गुरुवार को घोषणा करते हुए जमशेदपुरी ने कहा कि सीजीपीसी प्रधान भगवान सिंह अगुवाई में रहत मर्यादा लागू करने का जो बीड़ा उठाया गया है वह काबील-ए -तारीफ़ है और वे भी इस सकारात्मक मुहीम का हिस्सा बनना चाहते है। इस पहल के लिए जमशेदपुरी ने सीजीपीसी के मुख्य सेवादार सरदार भगवान सिंह का तह-ए-दिल से धन्यवाद ज्ञापन करते हुए रहत मर्यादा की एक हज़ार प्रतियां भेंट करने की इच्छा व्यक्त की है ताकि गुरुद्वारों से जुडी संगत को रहत मर्यादा के प्रति जागरूक किया जा सके।
हरविंदर ने कहा रहत मर्यादा से परिपूर्ण शख्स ही है गुरु का सच्चा सिख है और यदि सिख रहत मर्यादा सभी गुरुद्वारा साहिब में लागू होती है तो सिख सिद्धांतों में जन्म से लेकर मृत्यु तक करने वाले कार्यों में फ़र्क साफ़ समझ आ जायेगा। बच्चों के जन्म संस्कार से लेकर मृतक संस्कार में एक सिख को क्या-क्या करना चाहिये मर्यादा से सीखने को मिलेगा।
हरविंदर ने कहा की सिख रहत मर्यादा में सबसे पहले सिख की तारीफ़ का ज़िक्र है बताया गया है कि आखिर एक सिख की परिभाषा क्या है। इसे पढ़ने के बाद हर सिख का जीवन में बदलाव आना निश्चित है बशर्ते हम इसे लागू करें।

Related Articles

Back to top button