Uncategorized

योजनाओं का क्रियान्वयन सही से एवं गुणात्मक हो, ये जिम्मेदारी आप सब लोगों की भी है- राज्यपाल

राज्यपाल ने पूर्वी सिंहभूम जिलान्तर्गत हुरलुंग पंचायत भवन में ग्रामीणों से संवाद किया

राज्यपाल ने विभिन्न योजनान्तर्गत लाभुकों के मध्य परिसंपत्ति का वितरण किया


जमशेदपुर। राज्यपाल श्री संतोष कुमार गंगवार ने आज पूर्वी सिंहभूम जिलान्तर्गत हुरलुंग पंचायत भवन में ग्रामीणों को संवाद करते हुए कहा कि मैं आप सभी से यह जानने आया हूँ कि आपको विभिन्न योजनाओं का लाभ सही से मिल रहा है अथवा नहीं। राज्यपाल महोदय ने कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन सही से एवं गुणात्मक हो, ये जिम्मेदारी आप सबकी भी है। किसी भी योजना के लाभ प्राप्त करने में आ रही समस्याओं से अवगत कराना चाहिये, ताकि आपकी समस्याओं का निराकरण किया जा सके। राज्यपाल महोदय ने कहा कि वे चाहते हैं कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का आप सबको पूर्णतः लाभ मिले। सभी पात्र लोगों को आवास योजना का लाभ मिले, सबके घर में शौचालय सुविधा हो। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा जनमानस हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं, योजना के लाभ की राशि सीधे लाभुकों के खाते में जाती है। उन्होंने कहा कि सबको स्वच्छ पेयजल मिले, सभी के घर में नल से जल की आपूर्ति हो, इसके लिए सक्रियता से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर्ष का विषय है कि राज्य की महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ रही हैं और स्वावलंबन का जरिया बना रही है तथा उनके आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।
संवाद के क्रम में राज्यपाल महोदय के समक्ष एक ग्रामीण महिला ने आवास समस्या संबंधी समस्या से अवगत कराया। राज्यपाल महोदय ने उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम को उक्त महिला को शीघ्र आवास योजना से लाभान्वित करने हेतु निदेश दिया। उक्त अवसर पर बुनकर समूह के सदस्यों ने संवाद के क्रम में कहा कि अभी इससे जुड़कर 4000-4500 से आय प्राप्त होती है, लेकिन उत्पाद की बिक्री हेतु उचित बाजार की आवश्यकता है ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। पंचायत की मुखिया श्रीमती लीला मुण्डा ने पंचायत में विभिन्न योजनाओं की स्थिति के संदर्भ में अवगत कराया।
राज्यपाल महोदय द्वारा उक्त अवसर एक नवजात शिशु का अन्नप्राशन किया गया। इसके अतिरिक्त राज्यपाल महोदय ने सावित्री बाई फूले किशोरी समृद्धि योजना, पेस्टिसाईड स्प्रे योजना, मुख्यमंत्री मईंया सम्मान योजना, प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पीएम जनमन योजना के लाभुकों को लाभ प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त सखी मंडल के सदस्यों के समूह के मध्य चेक का वितरण किया गया। उनके द्वारा छात्र/छात्राओं के मध्य साईकिल का वितरण किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र देकर उत्साहवर्धन किया। उन्होंने वहाँ ग्रामीणों द्वारा निर्मित उत्पादों को भी देखा तथा प्रोत्साहित किया।
राज्यपाल महोदय द्वारा नशामुक्त भारत अभियान के तहत जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Related Articles

Back to top button