FeaturedJamshedpurJharkhand

निश्चय फाउंडेशन का “एक पैड, एक पेड़” अभियान, लगभग 250 युवाओं, बच्चों एवं बड़ों ने किया पौधारोपण

बहरागोड़ा/जमशेदपुर: देश की रक्षा करते हुए झारखंड के वीर सपूत गणेश हांसदा जी ने गलवान घाटी में चीन से लड़ते हुए 16 जून 2020 को अपनी शहादत दी थी। शहादत के दो वर्ष पूरे होने पर पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा स्थित कोसाफलिया में सामाजिक संस्था नई जिंदगी एवं निश्चय फाउंडेशन के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान पंचायत के कई गांवों में बच्चों एवं बड़ों ने वीर शहीद गणेश हांसदा की स्मृति में घरों में वृक्षारोपण कर वीर शहीद की शहादत को याद किया।

रक्तदान के साथ-साथ युवाओं ने किया वृक्षारोपण

शहादत दिवस के मौके पर ट्राइबल ब्लड डोनर राजेश मार्डी, वीर शहीद गणेश हांसदा के बड़े भाई दिनेश हांसदा जी एवं समस्त शहीद परिवार के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर के दौरान रक्तदाताओं को अंगवस्त्र, प्रशस्ति पत्र के साथ-साथ एक पैड, एक पेड़ देकर सम्मानित किया गया। रक्तदान शिविर के दौरान युवाओं का उत्साह देखते ही बनता था, इस दौरान कई ग्रामीण युवाओं ने जीवन मे पहली बार रक्तदान किया, वही जिले के विभिन्न प्रखंडों धालभूमगढ़, जमशेदपुर, पोटका, डुमरिया, मुसाबनी, बोड़ाम, पटमदा, बहरागोड़ा, आदित्यपुर व अन्य स्थानों से बड़ी संख्या में युवा रक्तदान शिविर व शहादत दिवस कार्यक्रम में भाग लेने कोसाफलिया पहुंचे थे। शिविर में कुल 54 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान का महादान करने पर नौजवानों को शाबाशी देते हुए प्रेरित किया गया कि वीर शहीद गणेश हांसदा जी की याद में आप सभी अपने अपने घरों पर पेड़ लगाए, आपका यह अनमोल कार्य वीर शहीद की यादों को अमर बनाएगा। वही सैनिटरी पैड का तोहफा आप अपने घरों की महिलाओं व बच्चियों को जाकर दे, यह उन्हें स्वच्छ्ता के प्रति जागरूक करेगा, वही माहवारी स्वच्छ्ता के प्रति आपकी भी शर्म और झिझक को तोड़ेगा।
शिविर के बाद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप एवं पुस्तकालय से जुड़े गांव के बच्चों, ग्रामीणों एवं महिलाओं को पेड़ एवं पैड वितरित किये गए। वीर शहीद गणेश हांसदा जी की याद में वृक्षारोपण करने का अवसर प्राप्त कर सभी बेहद उत्साहित नज़र आये।

घरों में लगे पेड़ हम सभी को हमेशा दिलाएगे वीर शहीद गणेश हांसदा की याद
रक्तदाताओं के अलावा कोसाफलिया, भण्डारसोल, लाधनाशोल समेत कई गांवों में 250 से ज्यादा बच्चों एवं बड़ो के बीच एक पैड, एक पेड़ का उपहार दिया गया। वही वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप एवं वीर शहीद गणेश हांसदा पुस्तकालय से जुड़े बच्चों ने भी गणेश हांसदा की स्मृति में वृक्षारोपण कर उनके आदर्शों पर चलने की प्रेरणा ली। इस दौरान बच्चों ने सागवान, करंज, शरीफा और आम के पौधे लगाए। भण्डारसोल की किशोरी आशा रानी जाना बताती है कि वो अभियान के माध्यम से अपने सहेलियों के साथ मिलकर नियमित रूप से पेड़ लगाती है। लेकिन वीर शहीद गणेश हांसदा जी के याद में लगाया गया यह पेड़ हम सभी को हमेशा उनकी याद दिलाएगा। वही रक्तदान शिविर में शिरकत कर रहे युवाओं ने बताया कि यह पेड़ हम युवाओं को हमेशा वीर शहीद की तरह गांव का नाम रोशन करने के लिए हम सभी को प्रेरित करेगा। वीर शहीद गणेश हांसदा जी की याद में वृक्षारोपण अभियान में शहीद परिवार, स्वयंसेवकों, पंचायत के बच्चों-बड़ो के साथ-साथ निश्चय के तरुण कुमार, बैद्यनाथ हांसदा एवं नई जिंदगी के सभी सहयोगियों का महत्वपूर्ण योगदान है।

वीर शहीद गणेश हांसदा पुस्तकालय, भण्डारशोल में शहीद को श्रद्धांजलि
भंडारशोल स्थित वीर शहीद गणेश हांसदा पुस्तकालय में पुस्तकालय से जुड़े सदस्यों एवं बच्चों ने वीर शहीद गणेश हांसदा जी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान गणेश हांसदा की प्रेरक कहानी सुनाकर बच्चों को वीर शहीद एवं महापुरुषों से प्रेरणा लेने हेतु प्रेरित किया गया।
वीर शहीद की यादों को बच्चों एवं बड़ो के बीच प्रेरणा स्त्रोत बनाये रखने हेतु लगातार चलाये जा रहे है कई अभियान*
बच्चों और युवाओं के बीच वीर शहीद गणेश हांसदा जी की अमर स्मृतियों को प्रेरणा स्त्रोत बनाये रखने हेतु सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन के द्वारा कई अभियान चलाए जा रहे है। मैट्रिक के परिणाम जारी होने पर बच्चे वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के तीसरे वर्ष हेतु आवेदन कर सकेंगे। फ़ेलोशिप के माध्यम से हर वर्ष मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले पांच बच्चों को इंटर से लेकर स्नातक की पढ़ाई में नियमित सहायता एवं मार्गदर्शन हेतु चुना जाता है। फिलहाल वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप 2020 एवं 2021 फ़ेलोशिप के माध्यम से 11 बच्चे अध्ययन कर रहे है। वही वीर शहीद गणेश हांसदा की याद में बनाये गए ग्रामीण पुस्तकालयों के माध्यम से गांवो के बच्चे पढ़ाई को प्रेरित हो रहे है। अभियान से जुड़ने के लिए 8797874082 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button