FeaturedJamshedpurJharkhand

मोहरदा जलापूर्ति योजना के लिए सेटलिंग पोंड का शीघ्र निर्माण होगा।

जमशेदपुर । पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय की अगुवाई में मोहरदा जलापूर्ति योजना के संबंध में एक बैठक का आयोजन जमशेदपुर अक्षेस कार्यालय में अक्षेस के विशेष पदाधिकारी और जुस्को के अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न हुआ। बैठक में मोहरदा जलापूर्ति के सुचारू संचालन तथा गुणवत्तायुक्त जलापूर्ति सुनिश्चित करने को लेकर विशेष चर्चा की गयी। बैठक में विधायक श्री राय ने जलापूर्ति योजना के इंटकवेल के बगल में स्थित खाली जमीन पर सेटलिंग पोंड का निर्माण और भुवनेश्वरी मंदिर के तलहटी में नए पानी टंकी का युद्ध स्तर पर निर्माण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सेटलिंग पोंड के निर्माण हो जाने से क्षेत्र के निवासियों को गुणवत्ता युक्त पेयजल के साथ ही तय समय पर जलापूर्ति संभव हो सकेगा। बैठक में श्री राय ने अधिकारियों से कहा कि मोहरदा जलापूर्ति योजना फेज 2 का क्रियान्वयन पूरे क्षेत्र का मैपिंग कर दूरगामी लाभ को देखते हुए किया जाय।

श्री राय ने कहा कि पूर्व की योजना में कई प्रकार की खामियां थी। नालियों से होकर पानी का पाइप बिछाया जाना, बड़े नाले के गंदे पानी के बाद इंटकवेल का निर्माण होना, मुख्य पाइपलाइन का जाम होना, अलग अलग टंकियों के लिए राईजिंग पाईप नहीं होना आदि कारणों से खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। श्री राय ने कहा कि भविष्य को देखते हुए ऐसी योजना तैयार किया जाय जिससे लोगों के घरों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सके। अलग अलग टंकियों के लिए अलग अलग राईजिंग पाईप बिछायी जाय, जिससे एक साथ सभी टंकियों पर पानी भरा जा सके और एक साथ सभी क्षेत्रों में जलापूर्ति संभव हो सके।

श्री राय ने बैठक में कहा कि लोगों की आवश्यकता से ढेड़ से दो गुना पानी मोहरदा प्लांट में उपलब्ध रहे जिससे विपरीत परिस्थितियों में भी लोगों को पानी की समस्या से जूझना ना पड़े। क्षेत्र के विद्यालयों, मंदिर, गुरूद्वारा एवं अन्य धार्मिक स्थलों, सामुदायिक भवनों में भी पेयजल उपलब्ध करायी जाय। विधायक श्री राय ने कहा कि बस्तियों का विस्तार एवं बढ़ती आबादी के अनुसार मोहरदा जलापूर्ति के वर्तमान प्लांट की क्षमता दो गुनी करने हेतु प्लांट के पीछे स्थित खाली भूखंड पर एक नए प्लांट का निर्माण करवाया जाय। विधायक श्री राय ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बसने वाली बड़ी आबादी को ध्यान में रखते हुए नए प्लांट का निर्माण करवाने की बात कही।

विधायक श्री राय ने बैठक में स्पष्ट कहा कि जिन्हें भी मोहरदा जलापूर्ति योजना से सेवा दी जा रही है, उसे गुणवत्तायुक्त सेवा दी जाय। विधायक श्री राय ने कहा कि नदी में पर्याप्त पानी की उपलब्धता के लिए स्वर्णरेखा परियोजना के अधिकारियों से समन्वय स्थापित किया जाय। इसके लिए स्वर्णरेखा परियोजना के अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया जाय, जिसमें नदियों की निरंतर साफ-सफाई, रिवर बैंक का रख रखाव, पानी का स्त्रोत और पर्याप्त पानी की उपलब्धता पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय जल नीति के अनुसार सबसे पहले पीने के लिए पानी तब कृषि, उद्योग तथा अन्य में पानी खर्च किया जाय। उन्होंने कहा कि स्वर्णरेखा नदी में चांडिल डैम से 57 क्यूमैक्स पानी खर्च किया जाता है, फिर भी नदी का जल स्तर गर्मी के दिनों में काफी कम हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में पीने के पानी को प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराया जाय।

विधायक श्री राय ने मोहरदा जलापूर्ति योजना के पानी कनेक्शन के लिए जितने भी लोग आवेदन जमा किए हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर गर्मी को देखते हुए 15 दिनों के भीतर पानी कनेक्शन दिया जाय। बैठक में विधायक श्री राय के साथ ही जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार, जुस्को के वाटर डिवीजन के चीफ संजीव झा, मोहरदा जलापूर्ति के प्रभारी जुस्को के सिनियर मैनेजर राजवर्द्धन सिंह, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह आदि मौजुद थे।

Related Articles

Back to top button