FeaturedJamshedpurJharkhand

ज्योतिर्मय दास ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, बहरागोड़ा में बने मल्टी स्पेसलिस्ट हॉस्पिटल


बहरागोड़ा। बहरागोड़ा प्रखण्ड के 452 गावँ के लोगों को नही मिल रही है उच्च स्तरीय चिकित्सा की सुविधा। बहरागोड़ा में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, लगभग 38 उप-स्वास्थ्य केंद्र है,और एक ट्रामा सेंटर जो कि सालों से बनके तैयार है लेकिन संसाधनों की कमी के वजह से बंद पड़ी है।ग्रामीण अंचलों में रह रहे लोगों को नजदीक में ही स्वास्थ्य सुविधा मिल सके इसके लिए उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और फिर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई है। लेकिन ऐसे केंद्रों में अव्यवस्था का आलम है। डॉक्टरों की कमी, जांच सुविधा का आभाव और अस्पताल में समुचित स्वास्थ्य सेवा की सुविधा नही है। दुर्घटना में घायलों को भी समुचित इलाज नही मिल पाता, तमाम दुर्घटनाओं में अक्सर मौत हो जाती है। जिस वजह से उचित सुविधाओं का लाभ नही मिलने के कारण लोगों को मजबुरण पोड़सी राज्य पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, गोपिबल्लपुर,तपशिया और ओड़िसा के बारिपदा, कटक आदि में चिकित्सा के लिए जाना पड़ता है।
इस संबंध में समाजसेवी सह वकील ज्योतिर्मय दास ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख के यंहा के जनता का समस्या को बताया। दास ने पत्र में बताया बहरागोड़ा प्रखण्ड जो कि तीन राज्य झारखण्ड,बंगाल एवं ओड़िशा के त्रिवेणी संगम है और यंहा के जनसंख्या लगभग 2 लाख है अतः इस क्षेत्र में एक मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल अति आवश्यक है जिससे यंहा के लोगों को काफी सुविधा होगी। विभिन्न बीमारियों के बढ़ते मामलों के साथ, विभिन्न उपचारों के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाना यंहा के लोगों के लिए आसान या संभव नहीं है। इस समय, हमारी गतिहीन जीवन शैली के कारण, कई नई बीमारियां सामने आई हैं और उन्हें बहु-विशेषज्ञों की आवश्यकता है। एक मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल में डॉक्टरों और विशेषज्ञों की एक विशेषज्ञ टीम के साथ सभी बीमारियों और बीमारियों की सुविधा मिलेगी। चूंकि सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे हैं, इसलिए विभिन्न स्थानों और अस्पतालों की यात्रा किए बिना विभिन्न बीमारियों के लिए उपचार प्राप्त करना आसान है ,जैसे- सामान्य दवा,जनरल सर्जरी,न्यूरो चिकित्सक,न्यूरोसर्जन,गैस्ट्रो चिकित्सक,गैस्ट्रो सर्जन,हृदय रोग विशेषज्ञ,कार्डियोथोरेसिक सर्जन,पल्मोनोलॉजी,नेत्र विज्ञान,संधिवातीयशास्त्र
रुधिर विज्ञान / ऑन्कोलॉजी,हड्डी रोग सर्जन,प्रसूतिशास्री,प्रसूति चिकित्सक,बाल चिकित्सा देखभाल,किडनी रोग विशेषज्ञ,उरोलोजिस्त,एंडोक्राइनोलॉजिस्ट,प्लास्टिक शल्यचिकित्सक,दंत चिकित्सक आदि। यह बहुत सारे अन्य संसाधनों के साथ-साथ बहुत सारे समय और धन की बचत भी करेगा।

Related Articles

Back to top button