FeaturedJamshedpurJharkhand

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर मानगो नगर निगम के तहत संचालित कौशल केंद्र साईं ब्यूटी एंड हेल्थ केयर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

महिला सशक्तिकरण पर किया गया कार्यक्रम

जमशेदपुर: डे एनयूएलएम योजना के तहत मानगो नगर निगम अंतर्गत संचालित कौशल प्रशिक्षण केंद्र साईं ब्यूटी एंड हेल्थ केयर में आज विश्व युवा कौशल अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभुकों के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर विश्व युवा कौशल प्रशिक्षण दिवस मनाया गया। कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर लाभुकों को बधाई दिया। कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने हुनर से रोजगार स्वरोजगार से जुड़ कर उज्जवल भविष्य का कामना किया।
कार्यक्रम में प्रशिक्षण लेने वाले लाभुकों के द्वारा कौशल प्रशिक्षण के संबंध में नाटक प्रस्तुति किया गया नाटक में यह बताया गया कि कौशल प्रशिक्षण लेने के पहले और कौशल प्रशिक्षण लेने के बाद की क्या स्थिति होती है कौशल प्रशिक्षण लेने के उपरांत होने वाले लाभ के बारे में नाट्य रूपांतरण किया गया।
प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभुकों के द्वारा आकर्षक पेंटिंग के माध्यम से वर्ल्ड यूथ स्किल डे का जागरूकता कराया गया
कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से युवा को किस प्रकार उनके हुनर में परिवर्तन लाया जा रहा है और रोजगार स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है साथ ही आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है।
कार्यक्रम में कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के गुणवत्ता के बारे में बताया गया। कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे लाभुकों के द्वारा फीडबैक सेशन लिया गया जिसमें लाभुकों ने बताया कैसे स्किल ट्रेनिंग उनके जीवन में परिवर्तन ला रहा है और आने वाले समय में उन्हें उज्जवल भविष्य दिखाई देने की बात कही गई।
कार्यपालक पदाधिकारी श्री दीपक सहाय ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर प्रशिक्षण लेने वाले सभी लाभुकों को बधाई दिया एवं अच्छी तरह से कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने हुनर से रोजगार एवं स्वरोजगार से जुड़कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाने को कहा गया। इस अवसर पर सेंटर इंचार्ज टीचर एवं लाभुक उपस्थित।

Related Articles

Back to top button