Art&cultureDelhiFeaturedJamshedpurJharkhandNational

मानसून फैशन टिप्स: बरसात के मौसम में स्टाइलिश और आरामदायक रहें


फैशन विशेषज्ञ: श्री राजीव कुमार
सहायक प्रोफेसर
एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी,
एमिटी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़

भारतीय मानसून सुंदरता और असुविधा का मिश्रण लेकर आता है। जबकि बारिश हमें घर के अंदर रखती है, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें स्टाइल से समझौता करना चाहिए। बरसात के दिनों और उच्च आर्द्रता के कारण मानसून के मौसम में स्मार्ट और आरामदायक कपड़े पहनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। श्री राजीव कुमार, एक प्रसिद्ध फैशन विशेषज्ञ और एमिटी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ में फैशन टेक्नोलॉजी विभाग में सहायक प्रोफेसर, इस समय के दौरान भी स्टाइलिश रहने के लिए मूल्यवान सुझाव देते हैं।

सही कपड़े चुनें: कॉटन, लिनन, स्लीक सैटिन, रेयान और सिंथेटिक मिश्रण जैसे हल्के और आरामदायक कपड़े चुनें जो जल्दी सूख जाते हैं। डेनिम या ऊन जैसी भारी सामग्री से बचें।

फ्लोरल प्रिंट वाले कपड़े चुनें: मानसून के मौसम में, अंधेरा और उदास मौसम आपके मूड को प्रभावित कर सकता है। फ्लोरल प्रिंट वाले कपड़े पहनने से तुरंत खुशनुमा हो सकता है। फ्लोरल प्रिंट हमेशा के लिए हैं और इन्हें ड्रेस, स्कर्ट, शर्ट और सिल्क स्कार्फ और फोन केस जैसी एसेसरीज पर देखा जा सकता है।

मिडी ड्रेस चुनें: बारिश के मौसम में मैक्सी ड्रेस की जगह मिडी ड्रेस चुनें। मैक्सी ड्रेस पानी में खिंच सकती है और भारी हो सकती है, इसलिए मिडी ड्रेस ज़्यादा व्यावहारिक और सुंदर विकल्प है क्योंकि इससे हवा का बेहतर प्रवाह होता है।

वाटरप्रूफ आउटरवियर में निवेश करें: न्यूट्रल रंगों या मज़ेदार पैटर्न में अच्छी क्वालिटी का रेनकोट या वाटरप्रूफ जैकेट लें। अपने बालों को सूखा रखने के लिए हुड वाली स्टाइल चुनें।

लेयर अप: बदलते तापमान के हिसाब से हल्के, लेयर-एबल कपड़े पहनें। हवा पार होने वाले टॉप को कार्डिगन या हल्के जैकेट के साथ पहनें जिन्हें ज़रूरत के हिसाब से बदला या अटैच किया जा सकता है।

छोटी हेमलाइन वाली ड्रेस चुनें: गीली सतहों के संपर्क को कम करने के लिए छोटी हेमलाइन वाली स्कर्ट, ड्रेस या शॉर्ट्स चुनें। इन्हें वाटरप्रूफ बूट या सैंडल के साथ पहनें।

कलरफुल हैंडबैग के साथ स्टाइल करें: मानसून के मौसम के उदास दिनों से निपटने के लिए, अपने आउटफिट को रंगीन हैंडबैग के साथ स्टाइल पर विचार करें। अपने हैंडबैग के साथ रंग-बिरंगे कपड़े पहनने से आपका मूड तुरंत अच्छा हो सकता है और बादल भरे, बरसात के दिनों में कुछ खुशियाँ आ सकती हैं।

वाटरप्रूफ़ फ़ुटवियर चुनें: रबर या ट्रीटेड लेदर से बने वाटरप्रूफ़ या वाटर-रेज़िस्टेंट जूते खरीदें। फिसलन वाले और चमड़े के जूते पहनने से बचे।

वाटरप्रूफ़ ज़रूरी चीज़ों से लैस रहें: एक कॉम्पैक्ट छाता साथ रखें और वाटरप्रूफ़ हैट या वॉटर-रेज़िस्टेंट मटीरियल से बने रेन पोंचो पर विचार करें।

जल्दी सूखने वाले हेयरस्टाइल: नमी से बचने और बालों के उलझने को कम करने के लिए पोनीटेल, बन या ब्रैड हेयर स्टाइल चुनें ।

अपने इलेक्ट्रॉनिक्स की सुरक्षा करें: अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और कीमती सामान की सुरक्षा के लिए वाटरप्रूफ़ बैग या बैकपैक साथ रखें।

Related Articles

Back to top button