FeaturedJamshedpurJharkhand

विविध सांस्कृतिक विविधताओं को समेटे भाजपा जमशेदपुर महानगर ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम का किया आयोजन

जमशेदपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से लेकर गांधी जयंती तक भाजपा ‘सेवा पखवाड़ा’ मना रही है। सेवा पखवाड़ा के तहत सोमवार को भाजपा जमशेदपुर महानगर की ओर से विविधता में एकता के रंग को समेटे एक भारत श्रेष्ठ भारत का आयोजन किया गया। सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद विद्युत वरण मुख्यरूप से शामिल हुए। महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने सांस्कृतिक विरासत, खानपान का समावेश कर उत्सव मनाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने पारंपरिक परिधान में अपने घर में निर्मित विशुद्ध पारंपरिक व्यंजन जैसे हलवा, खीर-पूरी, पारंपरिक मिस्ठान, पकवान आदि के साथ माँ दुर्गा को श्रद्धाभाव से भोग लगाया। कार्यक्रम में एक ओर जहां झारखंड के परिधानों की छटा बिखरी हुई थी वहीं, दूसरी ओर व्यंजनों के स्वाद और विविधता ने उत्सव में चार चांद लगा दिए। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं सांसद विद्युत वरण महतो ने कार्यकर्ताओं के संग शक्ति की देवी मां दुर्गा की आराधना कर झारखंडवासियों के सुख-समृद्धि की कामना की और शारदीय नवरात्र की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विविधता में एकता की भावना ही ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का प्रतिबिंब है। हमारे देश में अलग-अलग धर्म, जाति, सम्प्रदाय के लोग वसुधैव कुटुंबकम की भावना के साथ मिलकर रहते हैं। सबके रीति-रिवाज, परिधान, व्यंजन और मान्यताएं अलग-अलग होते हुए भी सभी एक-दूसरे की परंपराओं का सम्मान भी करते हैं और त्योहारों को श्रद्धापूर्वक मनाते भी हैं और यही भारतवर्ष की असल खूबसूरती है। आज का यह कार्यक्रम हमारी समृद्ध भारतीय संस्कृति और संस्कारों की मूल भावना को पुष्ट कर रहा है।
वहीं, सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि ऐसे आयोजन के माध्यम से हमारा समाज सभी जाति-धर्म से ऊपर उठकर भारतीयता को प्रदर्शित करता है। हमारा सनातन धर्म पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में देखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ निर्माण की दिशा में कार्य कर रहे हैं।
इस अवसर पर भाजपा झारखंड प्रदेश मंत्री रीता मिश्रा, भाजपा जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव, चंद्रशेखर मिश्रा, राजेश शुक्ला, दिनेश कुमार, कल्याणी शरण, भूपेंद्र सिंह, कुसुम पूर्ति, संजीव सिन्हा, बबुआ सिंह, राकेश सिंह, अनिल मोदी, पुष्पा तिर्की, बोलटू सरकार, प्रेम झा, ज्ञान प्रकाश, नारायण पोद्दार, कौस्तव रॉय, ज्योति अधिकारी, अजीत कालिंदी, सुरेश शर्मा, संतोष ठाकुर, संतोष कुमार, रंजीत सिंह, चाँदमनी कुंकल, रूपा तिर्की, लक्ष्मी मिर्धा, सीमा जायसवाल, मिली दास, भारती कुमारी, जया लक्ष्मी, उर्मिला दास, प्रमिला साहू, मधुबाला, कांची लौहार, समेत अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button