FeaturedJamshedpurJharkhandNational

मानगो गुरुद्वारा में सिख कत्लेआम के शहीदों को याद कर दी गई श्रद्धांजलि

जमशेदपुर। गुरुद्वारा श्री सिंह सभा मानगो प्रबंधक कमिटी ने वर्ष उन्नीस सौ चौरासी के जून माह हुए सिख कत्लेआम के शहीदों की याद में दो दिवसीय समागम कर उनकी पवित्र आत्मा की शांति के लिए अरदास कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। समागम के दूसरे दिन गुरुवार को शहीदी कार्यक्रम पूरी श्रद्धा भाव से मानते हुए कीर्तन दरबार और कथा का आयोजन किया गया था।
सिख धर्म प्रचारक अमृतपाल सिंह मन्नन ने कहा कि शहीद कौम का सरमाया होते हैं और वही कौम हमेशा जीवित रहती है, जो अपने शहीदों को याद रखती है। दो दिवसीय शहीदी दिहाड़े के दौरान हजूरी रागी जगदीप सिंह और बीबी माहिप्रीत कौर ने ग़ुरबानी कीर्तन किया जबकि प्रचारक गुरविंदर सिंह जम्मूवाले उन्नीस सौ चौरासी के शहीदों का इतिहास संगत के साथ साझा किया।
कार्यक्रम के मुख्य आयोजनकर्ता मानगो गुरुद्वारा के महासचिव जसवंत सिंह जस्सू ने कहा कि उस समय की सरकार द्वारा निर्दोष संगत को शहीद कर सिख कौम को कभी ना भरने वाला ज़ख़्म हमेशा हमेशा के लिए दे दिया है जिसे सिख कौम कभी भी भूल नहीं सकती। सीजिपीसी के प्रधान सरदार भगवान सिंह सहित महासचिव अमरजीत सिंह-गुरचरण सिंह बिल्ला, गुरचरण सिंह भोगल के अलावा मानगो गुरुद्वारा कमिटी के तमाम सदस्य सहित संगत ने हाजरी भारी।

Related Articles

Back to top button