FeaturedJamshedpurJharkhandNational

महिला संसद सत्र आने वाले दिनों में राजनीति के क्षेत्र में महिलाओं के लिए मिल का पत्थर साबित होगा : डॉ कविता परमार

महिला संसद सत्र, एल्यूमिनाई मिट


जमशेदपुर। शहर के एक होटल में मिशन ब्लू फाउंडेशन और नेचर संस्था के तत्वाधान में महिला संसद सत्र, एल्यूमिनाई मिट का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व में आयोजित महिला संसद सत्र के प्रथम सत्र के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम 4 सामुहिक चर्चाओ में विभाजित था। हर चर्चा में 2 अतिथि वक्ता, 3 प्रतिभागी होते थे। चारों चर्चाओं का विषय अलग अलग था।

पहले सामुहिक चर्चा का विषय था “Climate Change”. इस चर्चा में बतौर अतिथि वक्ता जिला पार्षद सह नेचर संस्था की संरक्षक डॉ कविता परमार, मंजीत सिंह और तीन युवा प्रतिभागी मौजूद थे। यहां वर्तमान समय में जो जलवायु में परिवर्तन हो रहा है उसके कारण और उससे होने वाली समस्याओं के साथ साथ उसके समाधान पर एक विशेष चर्चा हुई।

दूसरे सामुहिक चर्चा का विषय था “वर्तमान राजनीति में युवाओं की हिस्सेदारी”। इस चर्चा में बतौर अतिथि वक्ता युवा नेता भाजपा दिनेश कुमार, पत्रकार अन्नी अमृता, और तीन युवा प्रतिभागी मौजूद थे। यहां वर्तमान समय में राजनीति में युवाओं की हिस्सेदारी पर बात हुई साथ ही कैसे युवाओं को वर्तमान राजनीति में युवाओं को हिस्सा मिले इस भी एक लंबी बहस हुई, जिसके सकारात्मक परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे।

तीसरे सामुहिक चर्चा का विषय था “डाटा ब्रीच” और AI । इस चर्चा में बतौर अतिथि वक्ता डॉ सुनीता मलानी, पंकज सोनी, धर्मेंद्र सिंह, सदस्य फार्मेसी काउंसिल इंडिया और तीन युवा प्रतिभागी मौजूद थे। यहां वर्तमान समय में AI कितनी उपयोगी है, और उससे क्या क्या समस्याएं उत्पन्न होगी और उनके समाधान पर एक बेहतर बातचीत हुई।

चौथे सामुहिक चर्चा का विषय था “Global Warming” इस चर्चा में बतौर अतिथि वक्ता डॉ मंजू सिंह, तीर्थ नाथ आकाश, पत्रकार और तीन युवा प्रतिभागी मौजूद थे। जिस तरीके से पूरे विश्व में ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है। हम उसके रोकथाम के लिए कैसे खुद को तैयार कर सकते हैं इस पर बातचीत हुई।

अपने वक्तव्य में डॉ कविता परमार ने कहा कि यह कार्यक्रम आने वाले दिनों में राजनीति के क्षेत्र में महिलाओं के लिए वरदान साबित होगा।
कार्यक्रम के समाप्ति के दौरान यह घोषणा हुई की जल्द ही लोकसभा का प्रारूप बनाया जाएगा जिसमें पूरे देश से युवा प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है।
आज के कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button