FeaturedJamshedpurJharkhand

महिला शक्ति को सलाम- समाहरणालय में जिला उपायुक्त ने मनरेगा मेट को किया सम्मानित, सभी प्रखण्डों के कुल 60 मेट को किया गया सम्मानित

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में मनरेगा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु जिले की कुल 60 महिला मेट को आज जिला उपायुक्त श्रीमती जाधव विजया नारायण राव, उप विकास आयुक्त श्री प्रदीप प्रसाद, निदेशक एनईपी श्रीमती ज्योत्स्ना सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती बुलु रानी सिंह एवं उपाध्यक्ष श्री राज कुमार सिंह द्वारा सम्मानित किया गया। मनरेगा योजना के क्रियान्वयन में मेट आधारस्तम्भ होती हैं।

मनरेगा मेट का कार्य होता है कि वे उनके क्षेत्र में काम करने वाले मनरेगा मजदूरों के कार्यों की निगरानी करें, मजदूरों की हाजरी यानि अटेंडेंस लगाना, कि कौन कम पर आया है और कौन नहीं। मजदूरों के काम का लिखित में एक रिकॉर्ड बनाना कि उस मजदूर ने कितना काम किया, मजदूरों को रोज आने के बाद कम आवंटित करना। साथ ही कार्यस्थल पर मजदूरों के लिए उपलब्ध आवश्यक सुविधाओं (पेयजल, मेडिकल किट, शेड आदि) का भी ध्यान रखती हैं।

घाटशिला की मेट भानुमति महतो ने अपना अनुभव साझा करते हुए फील्ड की चुनौती को विस्तार से बताया तथा किस तरह से सफलतापूर्वक योजनाओं के क्रियान्वयन में सभी मेट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसपर प्रकाश डाला। चाकुलिया बीपीओ ने कहा कि काफी गौरवपूर्ण मौका है जहां उनके जैसी कई महिलाओं के योगदान को देखते हुए सम्मानित किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button