FeaturedJamshedpurJharkhand

विश्व वानिकी दिवस पर अल-कबीर पॉलीटेक्निक में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित

जल संरक्षण एवं प्रकृति की रक्षा की जरूरत: वारिस एस. इमाम

जमशेदपुर: हमें तकनीक के विकास के साथ-साथ जल संरक्षण एवं प्रकृति की रक्षा करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। जिस तरह शहीद भगत सिंह ने अपना बलिदान देकर देश में आजादी की क्रांति फैलाई , उससे हमें सीख लेकर अपनी मातृभूमि एवं प्रकृति की रक्षा करने का संकल्प लेना चाहिए। उक्त बातें अल – कबीर पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य वारिस एस. इमाम ने विश्व वानिकी दिवस (21 मार्च), विश्व जल दिवस ( 22 मार्च) एवं भगत सिंह के शहीदी दिवस (23 मार्च ) के अवसर पर कॉलेज प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा।
इससे पूर्व क्रीड़ा प्रांगण में आज बागवानी क्लब के तत्वाधान में जंगलों के संरक्षण हेतु जागरूकता कार्यक्रम सह पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एम वेंकट ने संस्थान में विद्यार्थियों के द्वारा पेड़ – पौधों के सर्वेक्षण का रिपोर्ट प्रस्तुत किया । कार्यक्रम का संचालन सुश्री अदा ने किया। इस कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों ने अशोक , अमरूद, आम, चीकू लीची जैसे फलदार वृक्ष एवं कई फूलों वाले पौधों का पौधारोपण किया और पौधों के संरक्षण हेतु स्लोगन लिखें एवं पोस्टर बनाये। बागवानी क्लब के सदस्यों- काशिफ, जावेद, पी वीणाशीला, चंदना, यूसुफुद्दीन, रहमान,सुमित स्वनिल, गणेश, अजीत, रघुनाथ, अजीमुद्दीन का योगदान रहा।
विश्व जल दिवस की पूर्व संध्या पर संस्थान की जल संरक्षण समिति के तत्वाधान में छात्र / छात्राओं ने संस्थान के जल संरक्षण से संबंधित पोस्टर चिपकाया एवं पानी की बर्बादी रोकने का संकल्प लिया। जल संरक्षण समिति के सदस्य सनोबर,अनिता, सईद ने विद्यार्थियों को जल संरक्षण के महत्व को समझाया।

Related Articles

Back to top button