FeaturedJamshedpurJharkhandNational

मर्यादित और अनुशासित अखाड़ा समितियां को सम्मानित व पुरस्कृत करेगी केंद्रीय अखाड़ा समिति

जमशेदपुर। केंद्रीय अखाड़ा समिति के पदाधिकारीयों की एक बैठक संपन्न हुई। उक्त बैठक में जमशेदपुर में अखाड़ा समितियां के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें विभिन्न पदाधिकारी ने निम्नलिखित सुझाव पारित किये।
1 )जिन अखाड़ा समितियां की कोई भी समस्या है उसे संकलित करके उसके निवारण के लिए पहल करना।
2) प्रभु श्री राम जी मर्यादा पुरुषोत्तम हैं अतः उनके जन्म दिवस पर यानी कि रामनवमी के महापर्व में जिस भी अखाड़ा में परम्परागत रूप से पूजा पाठ हो और प्रभु श्री राम के आदर्शों के अनुरूप अनुशासित हो कर भव्यता के साथ अखाड़ा निकला जाए,अन्य अखाड़ा समितियो के साथ परस्पर सहयोग की भावना के साथ शोभायात्रा निकाले ।सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से आयोजन का सफल संचालन हो ।
इन सभी मापदंडों को ध्यान में रखते हुए सर्वश्रेष्ठ तीन अखाड़ा समितियां को पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाएगा इसके साथ ही पांच अन्य अखाड़ा समितियां को सांत्वना पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा। इन अखाड़ा समितियों में केंद्रीय खड़ा समिति के पर्यवेक्षक गाना पर पूजा के तौर तरीके और मर्यादा के लिए 50 नंबर और जुलूस के दौरान अखाड़ा समितियों के मर्यादित व्यव्हार और अनुशासन के लिए 50 नंबर निर्धारित किए जाएंगे, और इसी को आधार मानकर उच्च अंक प्राप्त करने वाले का रैंक निर्धारित किया जाएगा।
3) जो भी वैसे कमजोर अखाड़ा समिति हैं उन्हें हर तरह का सहयोग करते हुए उनके पूजा और अखाड़ा को सफल बनाया जाएगा।

बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष आशुतोष सिंह ने किया, संचालन महासचिव भूपेंद्र सिंह के द्वारा किया गया,बैठक में मुख्य रूप से संयोजक रामबाबू सिंह, संरक्षक भीष्म सिंह,निरज सिंह उपाध्यक्ष अशोक सिंहा, नंद जी सिंह, गौतम प्रसाद,साउथ जोन प्रभारी परमात्मा मिश्रा, वेस्ट जोन प्रभारी धर्मेंद्र प्रसाद, ‌ ईस्ट जॉन प्रभारी नंदलाल सिंह, नॉर्थ जोन प्रभारी अर्जुन शर्मा, सचिव अभिषेक सिंह मनीष ,ओमियो ओझा , सत्येंद्र कुमार, शिव शंकर सिंह, सह सचिव संतोष कालिंदी, रवि भूंइया, कोषाध्यक्ष शंभू मुखी, धर्मजीत कुमार उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button