FeaturedJamshedpurJharkhand

मंदिर परिसर में स्विमिंग पूल और बास्केटबॉल कोर्ट निर्माण कार्य के विरोध में शहर के धर्मप्रेमी 2 सितंबर को निकालेंगे मशाल जुलूस, 4 को सूर्य मंदिर समिति का उपायुक्त कार्यालय पर विशाल प्रदर्शन

सूर्य मंदिर समिति पूरे धूमधाम से मनायेगी जन्माष्टमी महोत्सव

जमशेदपुर। लौहनगरी में श्री कृष्ण जन्माष्टमी को धूमधाम से मनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसको लेकर बुधवार को सूर्य मंदिर समिति की बैठक सूर्य मंदिर परिसर, सिदगोड़ा में सम्पन्न हुई। मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में समिति के संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह, गुंजन यादव मुख्यरूप से शामिल रहे। बैठक में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को पूरे भक्तिभाव एवं धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। जिसमें 5 से 7 सितंबर तक विभिन्न प्रतियोगिता में राधा कृष्ण सजाओ प्रतियोगिता, सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता समेत एकल मटकी फोड़ आयोजित की जाएगी। वहीं, बैठक में मंदिर परिसर के छठ घाट तालाब में स्विमिंग पूल और शंख मैदान में बास्केटबॉल कोर्ट निर्माण कार्य योजना का समिति के सदस्यों ने एक स्वर में कड़ी निंदा की। इस दौरान मौजूद धर्मप्रेमियों की ओर से आगामी 2 सितंबर को जमशेदपुर के विभिन्न थाना क्षेत्र में मशाल जुलूस निकालने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। वहीं, विकास कार्यों के नाम पर सनातन धर्म पर हमला और सूर्य मंदिर के सौंदर्य को बिगाड़ने वाली मानसिकता के विरोध में आगामी 4 सितंबर को सूर्य मंदिर समिति के तत्वावधान में जिला उपायुक्त कार्यालय पर विशाल प्रदर्शन का निर्णय लिया गया। बैठक में कहा गया कि जब-जब महापर्व छठ पूजा का समय आता है, तब-तब पुर्वी के विधायक द्वारा सूर्य मंदिर के कार्यों में विघ्न डालने का कुत्सित प्रयास किया जाता है। कहा गया कि सूर्य मंदिर सनातन संस्कृति और आस्था के केंद्रबिंदु के रूप में स्थापित हुआ है। जहां वर्ष 2003 में जनता की मांग पर छठ घाट तालाब और शंख मैदान का निर्माण किया गया। परंतु कुछ लोगों की आंखों में सूर्य मंदिर की खूबसूरती खटक रही है।

बैठक को संबोधित करते हुए सूर्य मंदिर समिति के संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह ने कहा कि पुर्वी विधायक के द्वारा बार-बार सूर्य मंदिर परिसर में अनावश्यक विवाद उत्पन्न करने का प्रयास किया जा रहा है। विधायक के द्वारा सूर्य मंदिर परिसर के पवित्र शंख मैदान और छठ घाट तालाब को नष्ट करने का जो प्रयास किया जा रहा है, उसे शहर का कोई भी धर्मप्रेमी व्यक्ति स्वीकार नही कर सकता है। उन्होंने कहा कि पूरे झारखंड में जमशेदपुर के सूर्य मंदिर के जैसा सुंदर और संयमित समिति नही है। परंतु विधायक द्वारा बार-बार धार्मिक भावनाओं को आहत करने का कृत्य किया जा रहा है।

बैठक को संबोधित करते हुए सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पुर्वी के विधायक द्वारा सूर्य मंदिर परिसर में विकास कार्यों के नाम पर लोगों की जनभावनाओं को भड़काने का प्रयास किया जा रहा है। विधायक जी ऐसे कार्यों से क्षेत्र में तनाव का वातावरण पैदा कर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकना चाहते हैं। उनका एक ही मकसद है कि किस तरह से सूर्य मंदिर में लोगों की आस्था को कम करें और इसकी सुंदरता को बर्बाद करें। उन्होंने कहा कि ऐसे कृत्य एवं छठ घाट के स्थान पर स्विमिंग पूल निर्माण और आध्यात्मिक स्थल शंख मैदान में बास्केटबॉल कोर्ट निर्माण कार्य से विधायक जी की धर्म विरोधी मानसिकता पुनः उजागर हुई है। कहा कि पुर्वी विधायक सनातन धर्म को ठेस पहुंचाने का काम कर रहे हैं, इस तरह के धर्म विरोधी कार्यो को सम्पूर्ण हिन्दू समाज कतई बर्दाश्त नहीं करेगा।

इस दौरान मंच संचालन मंदिर समिति के महासचिव अखिलेश चौधरी एवं धन्यवाद ज्ञापन शशिकांत सिंह ने किया।

इस अवसर पर सूर्य मंदिर समिति के पूर्व अध्यक्ष संजीव सिंह, दिनेश कुमार, खेमलाल चौधरी, राकेश सिंह, अखिलेश चौधरी, रूबी झा, शैलेश गुप्ता, बंटी अग्रवाल, कृष्ण मोहन सिंह, प्रेम झा, प्रमोद मिश्रा, कमलेश साहू, बोलटू सरकार, अमित अग्रवाल, धर्मेंद्र प्रसाद, दीपक नाग, संतोष ठाकुर, बबलू गोप, बिनोद राय, प्रशांत पोद्दार, बजरंगी पांडेय, सूरज सिंह, रॉकी सिंह, संतोष कुमार, पुष्पेंद्र मिश्रा, कुमार अभिषेक, दीपक नाग, बिमला साहू, शीलू साहू, कुमार संदेश, अमित सिंह, संजय सिंह समेत अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button