FeaturedJamshedpurJharkhand

जीएसटी को ईडी के तहत लाने से व्यापारियों में डर पैदा हुआ- कैट ने डर को निराधार बताया

जमशेदपुर । जीएसटीएन से डेटा प्राप्त करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय को सशक्त बनाने वाली सरकार की हालिया अधिसूचना ने देश भर के व्यापारिक समुदाय के बीच घबराहट और भय पैदा कर दिया है कि अब उन्हें एक और विभाग ईडी का सामना करना पड़ेगा और ईडी की जांच के अधीन किया जाएगा। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने इस तरह की आशंकाओं को निराधार और अतार्किक करार दिया है क्योंकि अधिसूचना को पढ़ने से व्यापारियों के खिलाफ ईडी की कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं होती है।
कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने कहा कि 7 जुलाई की संबंधित अधिसूचना का सावधानीपूर्वक और व्यापक अध्ययन करने से यह स्पष्ट है कि जीएसटी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दायरे में शामिल करने के बारे में आशंका निराधार है।
कैट ने कहा कि अधिसूचना के अनुसार, यह वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) है जो विभिन्न अन्य एजेंसियों और सरकारी विभागों की तरह ईडी के साथ जुड़ी हुई है। एफआईयू संभावित अवैध वित्तीय लेनदेन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने, सावधानीपूर्वक प्रसंस्करण करने, सूक्ष्मता से विश्लेषण करने और प्रभावी ढंग से प्रसारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नतीजतन, प्रमुख और मामूली दोनों व्यापारियों को ईडी द्वारा पूछताछ या जांच का सामना करना पड़ सकता है यदि उन्हें एफआईयू की अटूट नजर से जांच के बाद दोषी माना जाता है।

सोन्थालिया ने कहा कि अगर वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) की जांच में कोई दोषी पाया जाता है, तो प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) सक्रिय रूप से शामिल होगा और उचित कार्रवाई करेगा।
कैट ने कहा कि जीएसटी में, जबकि कर योग्यता, छूट, वर्गीकरण, मूल्यांकन, आईटीसी के लिए पात्रता, रिफंड के लिए पात्रता आदि जैसे कानूनी विवाद पीएमएलए के तहत कवर नहीं किए जा सकते हैं, नकली चालान जारी करने का सहारा लेने की गतिविधियां या करों से बचने के इरादे से, संपत्तियों के अधिग्रहण के लिए नकली चालान के आधार पर आईटीसी का दावा, प्रत्येक मामले के तथ्यों और परिस्थितियों के आधार पर कवर किया जा सकता है।
धारा 66 ईडी को किसी भी प्राप्त जानकारी को किसी भी कर अधिकारी को प्रस्तुत करने का अधिकार देती है; या ऐसे अन्य प्राधिकारी जिन्हें अधिसूचित किया जा सकता है।
इस प्रकार, कर प्राधिकारी होने के नाते जीएसटी अधिकारी पहले से ही ईडी से कोई भी जानकारी प्राप्त करने के हकदार हैं।
अब, 7 जुलाई की नवीनतम अधिसूचना के माध्यम से, जीएसटीएन (मैसर्स जीएसटी नेटवर्क लिमिटेड) को भी एक अन्य प्राधिकरण के रूप में शामिल किया गया है, जो उन्हें ईडी से किसी भी जानकारी को साझा करने का हकदार बनाता है। इसलिए, नई अधिसूचना व्यावहारिक रूप से जीएसटी के तहत करदाताओं के लिए कोई प्रासंगिकता नहीं रखेगी।

Related Articles

Back to top button