FeaturedJamshedpurJharkhand

जानतांत्रिक महासभा का पूर्वी सिंहभूम जिला स्तरीय एकदिवसीय युवा नेतृत्व कार्यशाला संपन्न

कार्यक्रम का प्रारम्भ कृष्णा लोहार द्वारा "इतनी शक्ति हमें देना दाता....." गीत गाकर किया.

जमशेदपुर; झारखंड जानतांत्रिक महासभा के बैनर तले मानव विकास स्कुल, हुडलूंग में पूर्वी सिंहभूम जिला स्तरीय एकदिवसीय युवा नेतृत्व कार्यशाला संपन्न हुआ.कार्यशाला में प्रशिक्षक के रूप में अंतरष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चंद्रेश्वर खां थे.
कार्यशाला में अपने बातों को रखते हुए चंद्रेश्वर खां ने युवाओं युवा का उल्टा होता है वायु. वायु यानि पर्यावरण. जब पर्यवाराण बिगड़ रहा है तो सब चिंता कर रहा है. लेकिन जब युवाओं का दशा दिशा बिगड़ रहा है तब इस दिशा में कोई ध्यान नहीं दे रहा है. आज के समय में इतने युथ लीडरशिप का वीडियो आ रहा है. लाख से भी ज्यादा लोगों ने किताब लिख डाला. लेकिन युथ लीडरशिप क्यों नहीं उभरकर सामने आ रहा है. हमलोग जब बैठकर बात करते है तो सब चाहते है कि हमारा नेता स्वच्छ ईमानदार कर्मठ और जुझारू हो. लेकिन वास्तविकता में यैसा होता नहीं है. और इन्ही सब नेताओं ने नाम से नेतृत्व कर्ताओं को यानि नेताओं के बारे में गलत धरना बन गया है. और इसी लिए लोग राजनीति में आना नहीं चाहते है.

महासभा के दीपक रंजीत और कृष्णा लोहार ने बताया कि जबभी कोई व्यक्ति गलत करता है तो सब कहता है ज्यादा नेतागिरी मत करो. यानि नेतागिरी शब्द के प्रति आज लोगों में गलत धरना बन गया है. इसी धारणा को तोड़ने के झारखंड जानतांत्रिक महासभा युवाओं के लिए एक राजनीतिक प्लेटफॉर्म तैयार कर रही है. युवाओं को शक्रिय राजनीति में लाने के लिए उनके अंदर छुपी हुई प्रतिभा को निखारने के लिए प्रखंड स्तरीय युवा नेतृत्व कार्यशाला करने का निर्णय किया गया. कृष्णा लोहार, मोतीलाल लोहार, दीपक रंजीत, विष्णु गोप, छोटू सोरेन, भरत प्रशाद चौधरी, अनोम भंडारी, छुटु कर्मकार, लक्ष्मण लोहार, सागर सिंह, दीपक कुमार हेंब्रम, सागर पाल, सोमनाथ पड़िया, प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, दिकू मेलगांडी, रमेश मेलगांडी, सुरेश कर्मकार आदि लोग मुख्यरूप से उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button