FeaturedJamshedpur

मोहरदा जलापूर्ति योजना के नए डीपीआर को लेकर विधायक सरयू राय ने की अक्षेस कार्यालय में बैठक

जमशेदपुर । पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने मोहरदा जलापूर्ति योजना के नए डीपीआर को लेकर जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी और जुस्को के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक जमशेदपुर अक्षेस कार्यालय में किया। बैठक में विधायक श्री राय ने अधिकारियों से स्पष्ट कहा कि नागरिकों को सही समय पर गुणवत्तापूर्ण पेयजल की आपूर्ति मिले इसे ध्यान में रखकर डीपीआर तैयार होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर टाटा लीज वाले क्षेत्र में जुस्को द्वारा जिस प्रकार जलापूर्ति की जाती है, मोहरदा जलापूर्ति योजना से भी नागरिकों को उसी प्रकार की जलापूर्ति हो इसके लिए यथाशीघ्र फूलप्रूफ डीपीआर तैयार किया जाय ताकि आगामी बजट सत्र में सरकार से उक्त लागत की राशि स्वीकृत करायी जा सके। वर्तमान में जुस्को के जलापूर्ति और मोहरदा जलापूर्ति योजना से की जा रही जलापूर्ति में काफी अंतर है इसे एक समान करना होगा। इसका निर्माण दूरगामी लाभ के लिए नहीं बल्कि वर्तमान राजनीतिक फायदे के लिए अफरा-तफरी में की गयी थी जिसका परिणाम क्षेत्र के नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। वर्तमान में मोहरदा जलापूर्ति योजना से किसी क्षेत्र में प्रातः 6 बजे तो कहीं 12 बजे और कहीं रात के 8 बजे जलापूर्ति होती है।

जुस्को के अधिकारियों ने माना कि मोहरदा जलापूर्ति योजना का काफी घटिया निर्माण हुआ है। इसके डिजाइन में भी काफी त्रुटि है जिसके कारण जुस्को द्वारा जमशेदपुर लीज क्षेत्र में की जा रही जलापूर्ति सुनिश्चित करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि दो वक्त पानी आपूर्ति के लिए एक नया पंप हाउस बनाना होगा। स्टोरेज क्षमता भी 1000 क्यूबिक से 2000 क्यूबिक तक बढ़ाना होगा और एक नया एसआर भी बनाने की आवश्यकता पड़ेगी। कई बार इंटेकवेल में कचरा फँस जाने के कारण भी आपूर्ति बाधित हो जाती है। उन्होंने कहा कि अब धीरे-धीरे इसमें काफी सुधार आया है। जुस्को का बिजली मिल जाने के कारण भी उन्हें पेयजलापूर्ति में सुगमता आ गयी है। अधिकारियों ने कहा कि इसे जुस्को जालपूर्ति के तर्ज पर ठीक किया जाएगा। इसके लिए डीपीआर फेज 2 में सभी प्रावधान कर लिया जाएगा।

श्री राय ने अधिकारियों से कहा कि मोहरदा पेयजलापूर्ति योजना के डीपीआर फेज 2 के तहत सेटलिंग पोंड और एक नया अतिरिक्त पम्प हाउस का भी निर्माण करायी जाय जिससे बरसात के दिनों में भी जलापूर्ति बाधित नहीं हो। विधायक श्री राय ने अधिकारियों से कहा कि मोहरदा जलापूर्ति का समय सीमा ठीक कर दिन में दो बार सुबह और शाम पानी आपूर्ति की जाय। नये पाईप लाइन को मानक के अनुसार क्षेत्र में बिछायी जाय एवं पूर्व में बिछायी गयी पाईप लाइन को ठीक किया जाय। जर्जर पानी टंकियों की मरम्मत एवं सफाई की जाय ताकि नागरिकों को शुद्ध पेयजल मिल सके। विधायक श्री राय ने जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी एवं जुस्को के अधिकारियों से कहा कि वे दोनों संयुक्त रूप से डीपीआर के लिए क्षेत्र का सर्वे करा लें। विधायक श्री राय ने कहा कि भविष्य में क्षेत्र के विस्तार को ध्यान में रखते हुए डीपीआर शीघ्र तैयार किया जाय। अधिकारियों ने बताया कि जनवरी के मध्य तक सभी पानी टंकियों की सफाई एवं दो वक्त जलापूर्ति सुनिश्चित कर ली जाएगी।
बैठक में जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार, जुस्को के वाटर मैंनेजमेंट विभाग के महाप्रबंधक आर के सिंह, मोहरदा पेयजल परियोजना के प्लांट हेड हर्ष राजवर्धन, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह, मोहरदा पेयजलापूर्ति के प्रभारी अमर चन्द्र झा, सिटी मैनेजर सोनल सिंह आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button