FeaturedJharkhand

बांग्लादेश को बिजली देने के लिए तैयार अडानी पावर प्लांट

गोड्डा।गोड्डा शहर से करीब 12 किमी दूर मोतिया गांव में 1600 मेगावॉट का अदाणी पावर प्लांट, पूरे संथाल परगना क्षेत्र यानी झारखंड में विकास की नई मिसाल कायम कर रहा है। इस क्षेत्र के पिछड़े जिलों में से एक गोड्डा, झारखंड के अलग राज्य बनने के बाद, वर्षों से विकास की प्रतीक्षा कर रहा था। सरकार द्वारा अधिग्रहित लगभग 650 एकड़ भूमि पर बनाई जा रही यह कोयला आधारित अत्याधुनिक सुविधा, इस क्षेत्र की पूरी रूपरेखा बदल रही है।
पानी की पाइपलाइन और बिजली निकासी प्रणालियों सहित इस प्लांट पर प्रत्येक 800 मेगावाट की दो इकाइयों के साथ, लगभग 15,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति करेगा, साथ ही यह दोनों देशों के बीच में पावर कनेक्शन के रूप में काम करेगा और एक महत्वपूर्ण आर्थिक संबंध बनाएगा। ग्रीनहाउस गैस एमिशन्स और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले अन्य सूक्ष्म कणों को कम करने के लिए, इसे अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल टेक्नोलॉजी के साथ बनाया जा रहा है, जो भारत के बढ़ते रीजनल फूटप्रिंट्स को मजबूत करने की दिशा में एक कदम भी है।
भारत 2010 से ढाका के साथ अपने ऊर्जा सहयोग को बढ़ा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में पावर ट्रांसफर क्षमता में वृद्धि के साथ, सीमा पार संबंध धीरे-धीरे मजबूत हुआ है। 2021 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम के 50 साल पूरे होने के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी की ढाका यात्रा के साथ इस संबंध को अधिक बढ़ावा मिला है, इसके बाद 2022 में उनकी समकक्ष शेख हसीना, नई दिल्ली की यात्रा पर पहुंची थी।
दुनिया की दो सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं के बीच एनर्जी एक्सचेंज को, ग्लोबल एनर्जी डिमांड को बढ़ावा देने के रूप में देखा जा रहा है, जबकि दोनों देशों के बीच इस बिजली समझौते को लेकर बांग्लादेश में कुछ वर्गों से आलोचना शुरू हो गई है। बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) ने नवंबर 2017 में ढाका में अदाणी पावर के साथ, झारखंड के गोड्डा में कोयला आधारित पावर प्लांट से 1,496 मेगावाट (एमडब्ल्यू) बिजली की आपूर्ति के लिए, 25 साल के पावर परचेस एग्रीमेंट (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए है। रिपोर्टों के अनुसार, बीपीडीबी ने ग्लोबल मार्केट की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, कोयले की ‘अत्यधिक’ कीमतों का हवाला देते हुए एग्रीमेंट में संशोधन की मांग की है।
बांग्लादेश की चिंता है कि यह खराब बिजली प्रबंधन के साथ उसके संघर्षों में गहरी जड़ें जमाए हुए है। वैश्विक और घरेलू कारकों के कारण, उत्पन्न ऊर्जा संकट देश में गहरा गया है, जो आयातित प्राकृतिक गैस जैसे फॉसिल फ्यूल से तीन-चौथाई बिजली प्राप्त करता है। यूक्रेन में जारी युद्ध ने, आपूर्ति में संकट पैदा किया है। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गारमेंट एक्सपोर्टर, जो इसके निर्यात का 84% हिस्सा है, बिजली की कमी और घाटे के कारण कारखानों को बंद करने के लिए मजबूर है, यहां तक कि जब इसकी प्रति व्यक्ति बिजली खपत भारत में 3,200 और 1,200 यूनिट्स के वैश्विक औसत की तुलना में केवल लगभग 600 यूनिट है।
अपने ऊर्जा संकट को कम करने के लिए बांग्लादेश सरकार ने अदाणी पावर लिमिटेड के लिए मार्ग प्रशस्त करते हुए, ऊर्जा क्षेत्र में निजी निवेश की अनुमति देना शुरू कर दिया था। 800 मेगावाट की पहली यूनिट से ट्रांसमिशन की शुरुआत 16 दिसंबर 2022 को हुई थी। गोड्डा प्लांट पूरी तरह कार्यात्मक हो जाएगा और मार्च 2023 से बिजली प्रदान करना शुरू करेगा और आयातित कोयले व एलएनजी का उपयोग करने वाले रामपाल, मातरबारी और एस आलम प्रोजेक्ट्स की तुलना में शुल्क सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी होंगे। 9.39 यूएससी/किलोवाट पर ऊर्जा लागत और 4.24 यूएससी/किलोवाट पर क्षमता शुल्क के साथ, बांग्लादेश में अन्य समकक्ष पावर स्टेशंस की तुलना में, बिजली शुल्क या तो लाइन में है या कम है और क्षमता व ईंधन शुल्क दोनों के मामले में प्रभावी है।

Related Articles

Back to top button