FeaturedJamshedpurJharkhandNational

उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में हुई दुर्गापूजा तैयारियों को लेकर सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति एवं केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक

जमशेदपुर। दुर्गा पूजा में पूजा पंडालों के निर्माण में सुरक्षा व्यवस्था के आवश्यक उपाय, यातायात व्यवस्था, विसर्जन घाट, सड़कों की मरम्मती की आवश्कता आदि को लेकर जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री द्वारा सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति एवं केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक किया गया । बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री किशोर कौशल, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री ऋषभ गर्ग, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री दीपू कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार, पुलिस उपाधीक्षक ट्रैफिक श्री अनिमेष गुप्ता मौजूद रहे।

जिले में पूजा पंडाल निर्माण का कार्य शुरू है ऐसे में जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त ने पंडालों में सुरक्षा उपायों को लेकर जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अक्षरश: अनुपालन का निदेश उक्त दोनों पूजा समितियों को दिया । उन्होने कहा कि सुरक्षित, शांतिपूर्ण वातावरण में पूजा संपन्न हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश काफी महत्वपूर्ण है, अनुपालन में सभी पूजा समितियों से भी सहयोग अपेक्षित है ।

जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त ने दोनों पूजा समितियों के प्रतिनिधिमंडल से कहा कि कमिटी मेंबर के बीच उचित समन्वय के लिए व्हाट्सएप ग्रूप बना लें तथा वॉलंटियर की सूची समय पूर्व जिला प्रशासन के साथ साझा कर दें साथ ही सभी वॉलंटियर की पहचान के लिए ड्रेस कोड लागू करें ताकि प्रशासन की ओर से समन्वय में कठिनाई नहीं हो। पूजा पंडालों में प्लास्टिक का उपयोग सख्त प्रतिबंधित रखें। वरीय पुलिस अधीक्षक ने मेला घूमने आने वाले लोगों से मनमाना पार्किंग चार्ज नहीं वसूलने की बात कही। उन्होने स्पष्ट कहा कि यथासंभव इसे नि:शुल्क रखें या 5-10 रू. ही चार्ज करें, पार्किंग में मनमाना चार्ज लेने की बात सामने आती है तो संबंधित को चिन्हित करते हुए एफआईआर दर्ज कराया जाएगा।

दोनों दुर्गा पूजा समिति के प्रतनिधिमंडल ने साफ-सफाई एवं साज सज्जा में बेस्ट पंडाल को जिला प्रशासन द्वारा प्रोत्साहित किए जाने हेतु पुरस्कार देने का सुझाव दिया । सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति ने सुलभ शौचालय को षष्ठी से दसवीं तक ग्रामीण क्षेत्र के श्रद्धालुओं के लिए खुला रखने का आदेश देने का आग्रह किया । अस्पतालों में आपातकालीन सेवा सुदृढ़ रखने, पूजा पंडाल में रियायती दर पर बिजली आपूर्ति, घाटशिला में झूलते बिजली के तार को ठीक कराने, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के विसर्जन घाटों में सुरक्षा, साफ-सफाई के व्यापक इंतजाम किए जाने, असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने, षष्ठी से दसवीं तक शराब दुकान बंद रखने का आग्रह किया । उक्त को लेकर जिला के वरीय पदाधिकारियों ने सहानुभूतिपूर्वक विचार की बात कही तथा साफ-सफाई, सड़क मरम्मती, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक कदम उठाये जाने को लेकर आश्वस्त किया।

केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि उनके समिति में रजिस्टर्ड 324 पूजा समितियों को 8 जोन में बांटकर बैठक करते हुए जिला प्रशासन के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया जा रहा है । उन्होने पंडाल एवं विसर्जन रूट में पेड़ों की छंटाई, सड़क मरम्मती के कार्य को संज्ञान में लाया। घाटों की संख्या बढ़ाये जाने, गोविंदपुर में सड़क की जर्जर स्थिति पर आवश्यक कदम उठाये जाने का अग्रह किया । परसुडीह में बिजली तार की मरम्मती, एक पूजा पंडाल के पास बने चिकेन स्टॉल को बंद कराने तथा अन्य समस्याओं को रखा जिसपर सहानुभूतिपूर्क विचार करते हुए यथोचित कार्रवाई को लेकर आश्वस्त किया गया।

Related Articles

Back to top button