FeaturedJamshedpurJharkhand

फूलों की खेती ने बदली यशोदा महतो की किस्मत, हर महीने 12 हजार रू. की आमदनी

जमशेदपुर । बोड़ाम प्रखंड के रसिकनगर पंचायत अंतर्गत ग्राम शुक्ला निवासी यशोदा महतो, सब्जी खेती के साथ-साथ गेंदा फूल की खेती कर अच्छी आमदनी कर रही हैं । पहली बार व्यवसायिक दृष्टिकोण से 0.7 एकड़ में गेंदा फूल की खेती शुरू किया था। अब इससे हर माह करीब 12 हजार रूपए मुनाफा हो रहा है । परंपरागत अनाज और सब्जियों की खेती से हटकर फूलों की खेती कर महिला किसान यशोदा महतो की पहचान आज एक प्रगतिशील किसान के रूप में होती है।

उद्यान विभाग से मिला पौधा और तकनीकी प्रशिक्षण

यशोदा महतो बताती हैं कि बोड़ाम प्रखंड के उद्यान मित्र से सबसे पहले उद्यान विकास योजना के बारे में जानकारी मिली। खेती किसानी में मेरी रूचि को देखते हुए उन्होने फूलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया, इसमें कितना मुनाफा हो सकता है तथा बाजार में फूलों की क्या मांग है इसपर जानकारी दी तो फूलों की खेती करना ही सही विकल्प लगा । उद्यान विभाग से ही 0.7 एकड़ में खेती के लिए पौधा उपलब्ध कराया गया साथ ही प्रशिक्षण भी मिला । आगे इसे और विस्तार देने की योजना पर भी काम कर रही हूं।

प्रति सप्ताह 150-200 किलो फूल का विक्रय

शादी-ब्याह या कोई भी खुशी का पर्व हो तथा अन्य आयोजनों में भी गेंदा फूल का डिमांड तो रहता ही है। यशोदा कहती हैं कि अभी तक ऐसा नहीं हुआ कि फूल घर में कभी सड़े हों। फूल विक्रय करने में कोई दिक्कत नही होती है एवं सालो भर मांग बना रहता है। प्रति सप्ताह लगभग 150-200 किलो फूल खेत से निकलता है जिससे तीन हजार रू. से ज्यादा की आमदनी हो जाती है । यशोदा कहती हैं कि गेंदा फूल की खेती से आर्थिक और सामाजिक परिस्थिति तो जरूर बदली है, इससे काफी खुश हूं तथा अन्य महिला किसानों को भी फूलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करने का हमेशा प्रयास करती हूं।

Related Articles

Back to top button