FeaturedJamshedpurJharkhand

फीफा वर्ल्ड कप 2022 : मेसी की अर्जेंटीना और रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम राउंड 16 में

एशियन टीम जापान पहुंची राउंड 16 में दुनिया की दो नंबर फुटबॉल टीम बेल्जियम टूर्नामेंट से हुई बाहर

जमशेदपुर: कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का ग्रुप लीग मुकाबला तकरीबन खत्म होने को है. ऐसे में सुपर 16 टीम प्री क्वार्टर फाइनल के लिए जगह बनाते देखी गई. इस दौरान काफी उलटफेर भी देखने को मिला. दुनिया की नंबर २ टीम कहे जाने वाले बेल्जियम, जर्मनी, मेक्सिको जैसे धुरंधर टीम को वापस वतन लौटना पड़ेगा, इनका अभियान खत्म हो गया.
वही एशियन टीम की बात की जाए, तो जापान ने प्री क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर रखी है. दूसरी ओर सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से पराजित कर प्रशंसकों को सकते में डाल रखा था. हालांकि सऊदी अरब का भी अभियान अब खत्म हो चुका है. ईरान का प्रदर्शन संतोषजनक रहा, उन्होंने वेल्स को पराजित कर 3 पॉइंट हासिल किए थे. मेजबान कतर की टीम बाहर हो चुकी है. आइए अब हम जानते हैं, ग्रुप लीग के परिणामों पर= “ग्रुप ए”
नीदरलैंड ने 7 पॉइंट और सेनेगल ने 6 पॉइंट अर्जित कर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की. मेजबान एशियन टीम कतर टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

“ग्रुप बी”
इंग्लैंड ने 7 पॉइंट और यूएसए 5 पॉइंट अर्जित कर सुपर 16 में जगह निश्चित किया यहां पर एशियन टीम ईरान टूर्नामेंट से बाहर हो गए.

“ग्रुप सी”
अर्जेंटीना ने 6 अंकों के साथ सुपर 16 में शान से पहुंची तो दूसरी ओर पोलैंड और मैक्सिको ने 4_ 4 अंक अर्जित किए थे, लेकिन बेहतर गोल अंतर के वजह से पोलैंड राउंड 16 में खेलेगी. जबकि मेक्सिको का वतन वापसी होगा. इस ग्रुप में सऊदी अरब ने
पहले मुकाबले में अर्जेंटीना को 2-1 से पराजित कर फुटबॉल प्रेमियों पर अमिट छाप छोड़ी थी. अर्जेंटीना की ओर से मेसी का एक गोल अभी तक प्रशंसकों को देखने का मौका मिला है. “ग्रुप डी”
मजबूत टीम कहे जाने वाले फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया ने छह _ छह अंकों के साथ प्री क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की.

“ग्रुप इ ”

एशिया की सबसे मजबूत फुटबॉल टीम जापान ने 6 अंकों के साथ प्री क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की. दूसरी ओर जर्मनी और स्पेन अंको के मामला में बराबरी पर रहा, लेकिन बेहतर गोल अंतर की वजह से जर्मनी की वतन वापसी हुई और स्पेन प्री क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना पाई.

“ग्रुप एफ”

मोरक्को 7 पॉइंट अर्जित कर राउंड 16 में अपनी जगह बनाई. कुरेशिया 5 अंकों के साथ इस ग्रुप में दूसरी टीम बनी जिन्होंने राउंड 16 में अपनी जगह बनाई. वहीं सबसे बड़ा उलटफेर देखने को इसी ग्रुप में मिला. जहां पर दुनिया की नंबर दो फुटबॉल टीम कहे जाने वाली बेल्जियम टूर्नामेंट से हो गई. “ग्रुप जी”

दुनिया की सबसे चर्चित फुटबॉल टीम ब्राज़ील प्री क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर रखी है. दूसरी टीम में स्विट्जरलैंड का पलड़ा भारी दिखता है, लेकिन कैमरून और सर्बिया अभी दौड़ से पूरी तरह बाहर नहीं हुई है. आगे के मुकाबला में कुछ उलटफेर देखने को मिल सकता है.
“ग्रुप एच”
रोनाल्डो की नेतृत्व वाली पुर्तगाल टीम राउंड 16 में जगह बनाने में सफल मालूम पड़ती है. दूसरी टीम घाना का पलड़ा भारी मालूम पड़ता है. लेकिन उरगवे और एशिया की एक अन्य टीम साउथ कोरिया की जोर आजमाइश जारी है.

Related Articles

Back to top button