FeaturedJamshedpur

उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश, कहा- बीईईओ प्रत्येक 15 दिनों में 25 फीसदी विद्यालयों का फील्ड विजिट करें

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में उप विकास आयुक्त श्री परमेश्वर भगत की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई । बैठक में समग्र शिक्षा, केजीबीवी, विद्यालयों में विद्युतीकरण आदि विषयों की समीक्षा कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए । सभी बीईईओ को प्रत्येक 15 दिनों में अपने पोषक क्षेत्र के 25 फीसदी विद्यालयों का फील्ड विजिट कर निरीक्षण प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया । सभी शिक्षकों को बायोमिट्रिक अटेंडेस बनाना अनिवार्य है, इस संबंध में निर्देश दिया गया कि जहां टैब खराब है वहां शिक्षक अपने मोबाइल से ही अटेंडेंस बनायेंगे । बोर्ड परीक्षा को देखते हुए सभी विद्यालयों में रेमेडियल क्लास चलाने का निर्देश दिया गया ।

समीक्षा के क्रम में उप विकास आयुक्त ने ज्यादा से ज्यादा बच्चों को Digi स्कूल एप डाउनलोड कराने एवं एप से रजिस्ट्रेशन कराने के निदेश दिए । इस हेतु सभी बीईईओ बच्चों के माता-पिता, अभिभावक को मोबिलाइज करेंगे, उनके साथ बैठक करेंगे या फील्ड विजिट कर इस कार्य को पूर्ण करेंगे। गुड़ाबांदा, धालभूमगढ़ एवं डुमरिया का digi स्कूल एप में प्रगति संतोषजनक नहीं पाये जाने पर अगले 15 दिनों में संबंधित बीईईओ को 80 फीसदी बच्चों का एप पर रजिस्ट्रेशन एवं अपलोड सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया । जिले के 31 विद्यालयों में विद्युतीकरण का कार्य अपूर्ण है, इस संबंध में संबंधित प्रखंड के बीईईओ को बीडीओ एवं एसडीओ से पत्राचार कर यथाशीघ्र विद्युतीकरण कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया । डीएमफटी फंड के तहत बहरागोड़ा में 4, केजीबीवी डुमरिया में 3 और बोड़ाम में 2 ए.सी.आर का निर्माण कार्य संतोषजनक नहीं पाये जाने पर संबंधित बीईईओ को फील्ड विजिट कर निर्माण कर देखने तथा निरीक्षण प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिए ।

जिले में अब तक 281 विद्यालयों में ही रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का अधिष्ठापन किया गया है, इस संबंध में उप विकास आयुक्त द्वारा सभी बीडीओ से पत्राचार करने का निर्देश दिया गया । 8 विद्यालयों में किसी कारणवश पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई है, इस संबंध में उप विकास आयुक्त ने सभी बीईईओ एवं बीपीओ को फील्ड विजिट कर रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए कि उक्त स्थानों में कुआं का अधिष्ठापन किया जा सकता है या नहीं ।

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, एडीपीओ, एपीओ, ए.ई, एसीपी, एआरपी समाहरणालय सभागार से तथा प्रखंड के बीईईओ, बीपीओ, केजीबीवी वार्डन, बीआरपी, सीआरपी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक से जुड़े ।

Related Articles

Back to top button