FeaturedJamshedpurJharkhand

बागुनहातु क्षेत्र के लोगों को शीघ्र मिलेगी जुस्को की बिजली

विधायक सरयू राय के निर्देश पर जुस्को के अधिकारियों ने पावर सब-स्टेशन निर्माण के लिए बागुनहातु में किया स्थल का निरीक्षण

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय के प्रयास से टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तीयों में जुस्को बिजली उपलब्ध कराने का कार्य लगातार जारी है। इसी क्रम में आज बागुनहातु क्षेत्र में जुस्को बिजली उपलब्ध कराने के लिए सेंट्रल पावर सब-स्टेशन का निर्माण के लिए जुस्को के अधिकारियों का एक दल बागुनहातु क्षेत्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण कर स्थल की पहचान कर ली गयी है। जुस्को के अधिकारियों ने बताया कि बहुत ही जल्द उक्त स्थल पर सेंट्रल पावर सब-स्टेशन का निर्माण कर लिया जाएगा। सरकार से भूमि का हस्तांतरण करवाने के लिए जिला अपर उपायुक्त को पत्र लिखा जाएगा। निकट भविष्य में बढ़ती आबादी की आवश्यकता को देखते हुए अतिरिक्त भूमि हस्तांतरित करने की योजना है ताकि भविष्य में आवश्यकता के अनुसार और पावर सब-स्टेशन का निर्माण कराया जा सके।

विधायक सरयू राय ने टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तीयों के निवासियों को जुस्को का विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर बनी कमिटी की बैठक में बागुनहातु के लागों को शीघ्र बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने की बात कही थी। इसके लिए उन्होंने बस्तीवासियों से बिजली कनेक्शन हेतु प्राप्त आवेदनों को भी जुस्को के महाप्रबंधक को दिया था और यथाशीघ्र इसपर कारवाई करने का निर्देश दिया था। जुस्को के अधिकारियों ने इसके लिए सर्वे टीम तैयार कर सब-स्टेशन निर्माण के लिए स्थल निरीक्षण और नेटवर्क फिजीबिलिटी का सर्वे करने की बात कही थी। जिसके परिणाम स्वरूप आज पावर सब स्टेशन के लिए स्थल का निरीक्षण किया गया। जुस्को की बिजली के लिए की गयी पहल को लेकर बागुनहातु के नागरिकों में काफी उत्साह है। लोगों ने विधायक सरयू राय के प्रति आभार प्रकट किया है।

आपको बता दें कि विधायक श्री सरयू राय के प्रयास से छायानगर-चंडीनगर, निर्मलनगर में बिजली देने के लिए पावर सब-स्टेशन निर्माण का कार्य जुस्को द्वारा पूरा कर लिया गया है। उपभोक्ताओं को बिजली देने के लिए एलटी लाइन का कार्य शीघ्र पूरा करने का कार्य चल रहा है। मोहरदा में भी बिजली कनेक्शन देने के लिए पावर सब-स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। बागुननगर क्षेत्र में विद्युत क्षमता को 2 केवीए से बढ़ाकर 10 केवीए करने के लिए विधायक श्री राय की पहल पर बागुननगर में एक नया सब स्टेशन का निर्माण कर लिया गया है। लोगों को बिजली कनेक्शन देने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी है। इसके अलावा विधायक श्री राय ने बागुननगर के ‘डी’ ब्लाॅक में भी जुस्को बिजली देने का प्रस्ताव रखा है जिसपर जुस्को द्वारा शीघ्र पहल करने की उम्मीद है।

बिरसानगर क्षेत्र में भी जुस्को की बिजली के लिए जोन नं. 7, 8 और 10 में पावर सब-स्टेशन निर्माण के लिए स्थल का चयन प्रक्रिया में है। बारीडीह बस्तीवासियों को जुस्को बिजली देने के लिए पावर सब-स्टेशन का निर्माण जिला स्कूल के समीप की जाएगी। बारीडीह के शक्तिनगर, शांतिनगर, वास्तुविहार को भी जुस्को की बिजली से जोड़ने के लिए सर्वे का कार्य जारी है। इसके लिए शांतिनगर पुलिया के समीप सब-स्टेशन का निर्माण करने की योजना चल रही है।

निरीक्षण के दौरान जुस्को के डीजीएम एम के पाण्डा, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह, भाजमो बारीडीह मंडल के अध्यक्ष विजय नारायण, राकेश पटेल, विष्णु प्रसाद, सुभाष जेना, दिनेश साहु, सुबीर सेन, नागेश कुमार सहित कई स्थानीय नागरिक मौजुद थे।

Related Articles

Back to top button