FeaturedJamshedpur

प्रखंड सहकारिता पदाधिकारियों को प्रतिदिन लैंपस का विजिट करने का दिया गया निर्देश

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त की अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति को लेकर समीक्षा बैठक

जमशेदपुर। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार द्वारा धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, डीपीएम JSLPS आदि शामिल हुए। उपायुक्त ने कहा कि धान अधिप्राप्ति में अबतक काफी खराब प्रदर्शन है इसमें जल्द तेजी लाने की आवश्यकता है। उन्होने स्पष्ट कहा कि बिचौलियों को चिन्हित करते हुए नियम संगत कार्रवाई करें तथा योग्य किसान ही लैंपस में धान बिक्री कर पायें इसे सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि धान अधिप्राप्ति को लेकर अगर लैंड रिकॉर्ड में गड़बड़ी पाई गई तो संबंधित अंचल अधिकारी पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

जिला में धान अधिप्राप्ति को लेकर सभी चिन्हित मिलर को पूर्व में ही अपने परिसर में कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया था जिसके फीड की मांग उपायुक्त द्वारा की गई। उपायुक्त द्वारा सभी अंचलाधिकारी को अपने पोषक क्षेत्र के लैंपस में औचक छापेमारी करने का निर्देश दिया गया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जनसेवक तथा कृषक मित्र से योग्य किसानों का रजिस्ट्रेशन कराने में सहयोग लेने का निर्देश दिया गया तथा इस संबंध में किसानों के बीच जागरूकता लाने की बात कही गई। जिला सहकारिता पदाधिकारी को हर दूसरे दिन प्रति लैंपस में कितने मात्रा में धान अधिप्राप्ति हुई है इसकी समीक्षा करने का निर्देश देते हुए अधतन प्रतिवेदन जमा करने का निर्देश दिया गया। साथ ही उपायुक्त द्वारा सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को अपने पोषक क्षेत्र के लैंपस का प्रतिदिन निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया गया ।

खरीफ विपणन मौसम 2021-22 में धान अधिप्राप्ति हेतु अधिकतम सीमा प्रति किसान 200 क्विंटल निर्धारित की गई है। उपायुक्त ने कहा कि किसानों को निबंधन हेतु जागरूक करें तथा ज्यादा से ज्यादा संख्या में किसानों का निबंधन करवाना सुनिश्चित करें। निबंधन के समय किसानों से विभाग द्वारा निर्धारित फोटो युक्त पहचान पत्र, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, बैंक खाता एवं कृषि कार्य हेतु प्रयुक्त भूमि का रकबा (खाता संख्या एवं प्लॉट नंबर सहित) आदि प्राप्त किया जाएगा। निबंधित सभी किसानों के आवश्यक कागजात जिला आपूर्ति कार्यालय के द्वारा ई – उपार्जन पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे।

सभी लैंपस प्रबंधकों एवं कंप्यूटर ऑपरेटर को सुनिश्चित करना है कि रजिस्ट्रेशन कराने में किसी प्रकार की कोताही ना बरतें। उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारी एवं सभी लैंपस केंद्रों के प्रबंधकों को निदेशित किया कि धान अधिप्राप्ति के कार्यों का सुचारु रुप से क्रियान्वयन सुनिश्चित करते हुए तेजी लाएं एवं किसानों को लैंपस केंद्रों में धान अधिप्राप्ति करने हेतु प्रोत्साहित करें तथा धान अधिप्राप्ति के लक्ष्य को शत-प्रतिशत करना सुनिश्चित करें।

बैठक में उपायुक्त के कार्यालय कक्ष से जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन, जिला सहकारिता पदाधिकारी विजय प्रताप तिर्की, जिला कृषि पदाधिकारी, डीपीएम JSLPS शामिल हुए तथा सभी प्रखंड विकास, अंचलाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक से जुड़े।

Related Articles

Back to top button