CorporateFeaturedJamshedpurJharkhand

टाटा स्टील फाउंडेशन ने झारखंड में समुदायों को 24,000 से अधिक मच्छरदानी वितरित किया

जमशेदपुर, 26 अप्रैल, 2023: टाटा स्टील फाउंडेशन (टीएसएफ) ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के सहयोग से विभिन्न स्थानों के अनुरूप कार्यक्रमों का आयोजन करके 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया।

जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम), वेस्ट बोकारो (रामगढ़), नोआमुंडी (पश्चिम सिंहभूम) और जामाडोबा (धनबाद) में इस अवसर के उपलक्ष्य में कुल 24,000 से अधिक मच्छरदानी वितरित की गई। पूर्वी सिंहभूम में 10,000, रामगढ़ में 6,000, पश्चिमी सिंहभूम में 5,293 और जामाडोबा में 2,780 की संख्या में मच्छरदानी का वितरण किया गया।

यह पहल संचालन से संबंधित भौगोलिक क्षेत्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की दिशा में फाउंडेशन की समग्र रणनीति के अनुरूप है।

इस आयोजन का विषय है – टाइम टू डिलीवर जीरो मलेरिया: इंवेस्ट, इनोवेट, इम्पलीमेंट – जो टाटा स्टील फाउंडेशन की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। यह स्वस्थ समुदायों का निर्माण करता है और मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, जापानी एन्सेफलाइटिस जैसी मच्छर जनित बीमारियों आदि जैसे मुद्दे का समाधान करता है, जो एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा और समुदायों में मृत्यु और बीमारी का कारण बना हुआ है।

टाटा स्टील फाउंडेशन के पब्लिक हेल्थ के हेड डॉ. अनुज भटनागर ने कहा, ”टाटा स्टील फाउंडेशन ने स्वस्थ समुदाय के निर्माण की अपनी प्रतिबद्धता के तहत मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, जापानी एन्सेफलाइटिस आदि जैसी मच्छर जनित बीमारियों की समस्या का समाधान करने का बीड़ा उठाया है, जो एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है और समुदायों में मृत्यु और बीमारी का कारण है। अपने कार्यक्रम के तहत टीएसएफ ने विभिन्न जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर मच्छर जनित बीमारियों को रोकने के लिए समुदायों को मच्छरदानी वितरित की है। समुदायों को मच्छरदानी के उचित उपयोग और रखरखाव के बारे में भी प्रशिक्षित किया गया है। झारखंड और ओडिशा के कई हिस्सों में मच्छर जनित बीमारियों के मामलों को कम करने के उद्देश्य से, विश्व मलेरिया दिवस पर मच्छरदानी का वितरण और इन बीमारियों के बारे में जागरूकता का प्रसार किया गया, विशेष रूप से आदिवासी और दूरदराज के समुदायों में जो इन बीमारियों से पीड़ित हैं।

यह रोग मुख्य रूप से देश के आदिवासी और दूरदराज के क्षेत्रों में केंद्रित है। गर्भवती महिलाओं और अधिक आयु वर्ग के लोगों जैसे कमजोर समूहों को मलेरिया से मृत्यु दर का सबसे बड़ा खतरा होता है। टाटा स्टील फाउंडेशन के वेक्टर-बॉर्न डिजीज (वीबीडी) नियंत्रण कार्यक्रम के तहत रणनीतियों में से एक मानव-मच्छर संपर्क को कम करना है। मच्छरों के काटने और मच्छरों से होने वाली बीमारियों से इंसानों को बचाने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल एक प्रभावी तरीका है। कलिंगानगर, जोड़ा, गोपालपुर और बामनीपाल सहित ओडिशा के कई हिस्सों में भी मच्छरदानी वितरित की गई है।

Related Articles

Back to top button