FeaturedJamshedpur

जिला कृषि कार्यालय सभागार में रबी कार्यशाला का आयोजन किया गया।

जमशेदपुर। दिनांक 30.12.2021 को इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमति बुलुरानी सिंह उपस्थित थी।

पुष्पगुच्छ देकर अतिथि का स्वागत किया गया तत्पश्चात पंरपरा के अनुसार दीप प्रज्वलित कर रबी कार्यशाला का शुभारंभ किया गया।

जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों का स्वागत कर कार्यक्रम के बारे में बताया कि रबी मौसम के लिए धान, मक्का, दलहन, तेलहन फसलों का प्रखण्डवार लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसके अनुसार शत-प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित करने हेतु रबी कार्यशाला के माध्यम से सभी प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, जनसेवक, प्रखण्ड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधकों को अवगत कराया जाना है । वर्तमान में गेंहू बीज 50 प्रतिशत अनुदान पर लैम्पस पर उपलब्ध है जिसका शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करें।

किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में अग्रणी जिला प्रबंधक संतोष कुमार ने कहा पूरे राज्य में पूर्वी सिंहभूम का किसान क्रेडिट कार्ड में सराहनीय स्थिति है परन्तु उसमें थोड़ा और मेहनत करने की आवश्यकता है जिससे शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त हो सकता है।

1 जिला उद्यान पदाधिकारी मिभिलेश कुमार कालिन्दी ने अपने विभाग अन्तर्ग तयोजनाओं के बारे में जानकारी दी उनके यहाँ बागवानी मित्रों को माली का प्रशिक्षण दिया जा रहा है उनके द्वारा कृषकों को मिर्चा, केला की खेती, गृह वाटिका, संरक्षित फुलों की खेती, मशरूम की खेती विषय पर प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। पॉली हाउस की योजना है लाभुक किसान से आवेदन प्राप्त करने के लिए प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, जनसेवक, प्रखण्ड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधकों को अनुरोध किये।

कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक भुषण प्रसाद ने गर्मी के मौसम में सिंचाई वाले क्षेत्र में गर्मा धान, कम सिंचाई आवश्यकता वाले जमीन में स्वीट कार्न, गर्मा मक्का एवं गर्मा मूंग की खेती करने हेतु किसानों को सुझाव देने का अनुरोध किया ।

क्षेत्रीय अनुसधान केन्द्र के वैज्ञानिक देवाशीष महतो ने बताया किसान यदि खरीफ में कम समय 120 दिनों का धान का प्रभेद MTU- 7029 का चुनाव करें तो फसल का कटाई जल्दी कर सकते हैं उसके बाद खेत में नमी रहते रबी में सरसों लगा सकते है चना एवं मटर की खेती रबी में की जा सकती है। वनीय पौधा अकाशिया लगाया जा सकता है जो व्यवसायिक रूप से लाभप्रद है। उद्यानिक फसल में आम का पौधा लगाये।

इस रबी कार्यशाला में जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा, जिला उद्यान पदाधिकारी मिथिलेश कुमार कालिन्दी, अग्रणी जिला प्रबंधक संतोष कुमार, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक भुषण प्रसाद, क्षेत्रीय अनुसधान केन्द्र के वैज्ञानिक देवाशीष महतो उपस्थित हुए। साथ में सभी प्रखण्डों से प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, जनसेवक, प्रखण्ड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधकों ने भाग लिया ।

Related Articles

Back to top button