FeaturedJamshedpurJharkhand

दीपक सहाय ने मानगो नगर निगम क्षेत्र के लोगों से कपड़े का थैला या पेपर बैग लेकर घर से निकलने की अपील

जमशेदपुर: सरकार द्वारा एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक के विनिर्माण, आयात भण्डारण, वितरण बिक्री और उपयोग नहीं किए जाने संबंधी दिए गए निर्देश के आलोक में आज कार्यपालक पदाधिकारी श्री दीपक सहाय ने कार्यालय परिसर में स्थित गांधी जी के प्रतिमा के समक्ष एक जुलाई से प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने संबंधी शपथ पिलाया गया। कार्यालय कर्मी ,प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक व स्वयं सहायता समूह के सदस्य, पथ विक्रेता आदि को शपथ दिलाते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया गया।
कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि प्लास्टिक के छड़ी के साथ कान के कालिय, गुब्बारे के लिए प्लास्टिक की स्टिक, हैंडल से बना बैग, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी, आईसक्रीम, मिठाई के डब्बे, थर्मोकोल के बनी सामग्री, निमंत्रण के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक , स्ट्रा, स्टिकर,प्लेट,कप आदि प्लास्टिक से बने सामग्री को प्रतिबंधित किए जाने का निर्देश प्राप्त है। कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा सरकार के दिए गए निर्देश के आलोक में सिंगल यूज प्लास्टिक का मानगो नगर निगम क्षेत्र में प्रतिबंध रहेगा।
इस आदेश के आलोक में मानगो नगर निगम अंतर्गत कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय के निर्देशानुसार सर्वसाधारण को जागरूक करने के लिए नगर निगम क्षेत्र में एक जुलाई तक प्रतिदिन माइकिंग करने का निर्देश जारी किया गया।एक जुलाई के बाद प्रतिष्ठान, दुकानों, बाजार, हाट, फुटपाथ आदि में प्लास्टिक के जांच के लिए टीम का गठन किया गया जिसमें वार्ड वाइज टीम का गठन किया गया है नगर प्रबंधकों को नोडल के रूप में रखा गया है। जांच के दौरान सरकार द्वारा निर्देशित, सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग करते पाए जाने पर उन पर कार्रवाई किया जाएगा एवं जुर्माना वसूला जाएगा। लास्टिक से संबंधित होने वाले प्रतिबंध को देखते हुए नगर निगम के लोगों से कपड़े का थैला एवं पेपर बैग लेकर घर से निकलने का अपील किया गया। सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने संबंधी शपथ ग्रहण कार्यक्रम और जागरूकता कार्यक्रम में कार्यालय के अधिकारी कर्मी स्वयं सहायता समूह के सदस्य प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभूक, पथ विक्रेता अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button