FeaturedJamshedpurJharkhandNational

पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत विभिन्न गांवों की ज्वलंत समस्याओं के समाधान के संबंध में मुख्यमंत्री को मांगपत्र भेजा गया

जमशेदपुर। उपरोक्त विषय के संबंध में कहना है कि पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत विभिन्न गांवों में काफी समस्याएं, अनियमितता एवं भ्रष्टाचार व्याप्त हैं जिससे क्षेत्र की जनता त्रस्त हैं जो निम्न प्रकार है:-
1. पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत बनकुंचिया एवं अपो गांव में स्वास्थ्य उपकेंद्र के निर्माण कार्य में काफी अनियमितता बरती जा रही है एवं वहां काम करने वाले मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी का भुगतान भी नहीं किया जा रहा है।
2. पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत बामनी, बांगुड़दा, दगड़ीगोड़ा समेत कई गांवों में बने तहसील कचहरी भवन में कभी भी हल्का कर्मचारी नहीं बैठते हैं जिसके कारण ग्रामीणों को कर्मचारियों से काम कराने के लिए पटमदा अंचल कार्यालय आकर चक्कर काटना पड़ता है और उनसे बमुश्किल भेंट होती है।
3. पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत बने सभी तहसील कचहरी भवन में स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस में भी ताला नहीं खुलता है एवं झंडोत्तोलन भी नहीं किया जाता है। कम से कम साल में दो दिन कार्यालय खोलने एवं झंडोत्तोलन कराने की व्यवस्था की जाय।
4. जनवितरण प्रणाली दुकानदारों के सितंबर 2022 से दिसंबर 2022 तक चार माह पीएमजीकेएवाई का राशन एवं जुलाई व अगस्त 2023 के राशन का आवंटित किया जाय तथा इसके साथ ही गरीब राशन कार्डधारियों के बीच राशन वितरण सुनिश्चित किया जाय।
5. पूर्व की भांति जनवितरण प्रणाली की दुकानों से किरासन का वितरण सुनिश्चित किया जाय।
6. पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत समस्त सरकारी स्कूलों एवं प्रखण्ड, अंचल कार्यालय समेत सभी सरकारी प्रतिष्ठानों में पदस्थापित पदाधिकारी व कर्मचारियों को नियमानुसार 8 किमी की परिधि में निवास करना सुनिश्चित किया जाय।
7. पटमदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (माचा) में पदस्थापित डा. संगीता केरकेट्टा को बहरागोड़ा प्रखण्ड में प्रतिनियुक्त किया गया है एवं पटमदा में एक भी महिला चिकित्सक नहीं होने की वजह से स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गयी है। महिला चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति को अविलंब रद्द किया जाय।
8. पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत आरईओ के अधीन जितनी भी सड़कों का निर्माण/पुनर्निर्माण हुआ है उसकी स्थिति वर्तमान में जर्जर हो चुकी है, उसका मेंटेनेंस विभागीय नियमानुसार कोई भी संवेदक नहीं कर रहे हैं। अविलंब बेलटांड़-जोड़सा पथ समेत अन्य सड़कों की मरम्मती कराया जाय।
9. पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत जितने भी गांवों में विधायक और सांसद निधि से योजनाएं चल रही हैं उसमें कहीं भी शिलापट्ट के अलावे सूचना पट्ट नहीं लगाया गया है जो सूचना के अधिकार अधिनियम का सरासर उल्लंघन है इसके कारण जनता को जानकारी नहीं मिल पाती है। सूचना पट्ट लगाया जाय।
10. पटमदा-काटिन लिंक पीडब्ल्यूडी मुख्य सड़क की मरम्मति के एक साल के अंदर ही कई जगहों पर जर्जर हो चुकी है जो बड़ी गड़बड़ी का नमूना है जिसकी उचित माध्यम से जांच कराते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाय।
11. पटमदा प्रखण्ड अंतर्गत मनरेगा एवं 15वें वित्त आयोग की निधि की योजनाओं में काम करने वाले मजदूरों को अविलंब बकाया मजदूरी का भुगतान किया जाय।
12. वृद्धा/विधवा/दिव्यांगता पेंशन का भुगतान प्रतिमाह एवं नियमित भुगतान सुनिश्चित किया जाय।
13. पटमदा प्रखण्ड के बामनी गांव में बने कोल्ड स्टोरेज निर्माण के 3 साल बाद भी चालू नहीं हो सका इससे यहां के किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। कोल्ड स्टोरेज को अविलंब चालू किया जाय।
14. पीएम आवास योजना से वंचित परिवारों को अविलंब राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘‘अबुआ आवास योजना’’ से आच्छादित किया जाय। आदिम जनजाति समुदाय के लोगों को प्राथमिकता दी जाय।
15. मनरेगा के तहत गरीबों का हक मारकर दबंगों के परिवार के कई सदस्यों का नाम जोड़कर मनरेगा के पैसों का बंदरबांट होने की खबर है। क्षेत्र में चल रही मनरेगा योजनाओं की जांच कराते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाय।
16. वनाधिकार कानून 2006 के तहत सभी वास्तविक हकदारों को वन पट्टा दिया जाय।
17. 60 साल से अधिक आयु वाले अन्नदाता किसानों को प्रतिमाह 10 हजार रुपए पेंशन दिया जाय।
18. खाद और बीज वितरण में कड़ी निगरानी रखी जाय ताकि पहुंच वाले किसानों के साथ-साथ आम किसानों को भी उसका लाभ मिल सके।
19. प्रखण्ड की चिकित्सा व्यवस्था को दुरूस्त किया जाय एवं दूरदराज के ग्रामीणों के लिए चलंत चिकित्सा वाहन का प्रावधान किया जाय।

    अतः श्रीमान् से अनुरोध है कि उपरोक्त 19 सूत्री मांगों पर अगले 1 माह के अंदर उचित कार्रवाई करने की कृपा की जाय। अन्यथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, पटमदा लोकल कमिटी के बैनर तले आगामी कार्यक्रम तय की जाएगी। इस कार्यक्रम में मौके पर मौजूद भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव सह झारखंड प्रदेश राज्य कार्यकारिणी सदस्य अंबुज कुमार ठाकुर , जुगसलाई विधानसभा पार्टी के प्रभारी रमेश मुखी,कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ साथी R S राय, जय शंकर प्रसाद, गणेश दास, हीरा अरकने , पटमदा लोकल सचिव मंसाराम महतो, परेश मंडल, AISF जिला सचिव मुकेश रजक , पटमटा क्षेत्र से भारी संख्या में महिलाएं , पुरुष एवं नौजवान सदस्य मौके पर मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button