FeaturedJamshedpurJharkhand

टाटा स्टील ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाया

जमशेदपुर । टाटा स्टील ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया, जिसमें कई वृक्षारोपण अभियान सहित जमशेदपुर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

सीआरएम बारा ट्रांसपोर्ट पार्क में सुबह वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया, इसके बाद न्यू बारा फ्लैट्स, एग्रिको कॉलोनी में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया, जहां ममता प्रियदर्शी, डिवीज़नल वन अधिकारी, जमशेदपुर वन प्रभाग और चाणक्य चौधरी, वाईस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज इस अवसर पर उपस्थित थे।
टाटा स्टील जमशेदपुर वर्क्स के अंदर कई वृक्षारोपण अभियान आयोजित किए गए जिनमें स्कल्प्चर पार्क, गेट पास सेक्शन, आई ब्लास्ट फर्नेस, पेलेट प्लांट, लाइम प्लांट, ट्यूब डिवीजन जैसे अन्य स्थान शामिल हैं। वृक्षारोपण अभियान के दौरान टाटा स्टील के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इन स्थानों पर एक दिन में 5000 से अधिक पौधे रोपे गए।

टाटा स्टील के पर्यावरण विभाग ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य ने नियोजित सभी गतिविधियों को मनाने के लिए बेल्डीह क्लब में एक समापन समारोह भी आयोजित किया। इस कार्यक्रम में एक विशेषज्ञ वक्ता द्वारा एक वेबिनार और पर्यावरण उत्कृष्टता हरित पुरस्कार समारोह भी शामिल था।
इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. टाटा एल रघु राम, इकोलॉजी एंड सस्टेनेबिलिटी के लिए एफएसी के अध्यक्ष और एक्सएलआरआई जमशेदपुर में रणनीतिक प्रबंधन के एसोसिएट प्रोफेसर थे। डॉ टाटा ने दुनिया पर प्लास्टिक प्रदूषण के प्रभाव और समाज में जागरूकता पैदा करने के महत्व पर एक प्रभावशाली भाषण दिया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजीव मंगल, वाइस प्रेसिडेंट, सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी, टाटा स्टील थे, जबकि विशिष्ट अतिथि चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील थे।

इस कार्यक्रम में जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मई के अंतिम सप्ताह में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, क्विज और कविता प्रतियोगिता जैसी विभिन्न गतिविधियों के विजेताओं के लिए एक पुरस्कार वितरण समारोह भी आयोजित किया गया। पर्यावरण उत्कृष्टता ग्रीन अवार्ड्स के माध्यम से टाटा स्टील की विभिन्न इकाइयों द्वारा प्रदर्शित सर्वोत्तम अभ्यासों और पहलों को भी सम्मानित किया गया। पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। हर साल, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की रक्षा के लिए कार्यों को बढ़ावा देने के लिए नए विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है। इस वर्ष की थीम व्यापक अभियान #BeatPlasticPollution के तहत विषय प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान था।

Related Articles

Back to top button