FeaturedJamshedpurJharkhand

नवजीवन कुष्ठ आश्रम, देवनगर के सामुदायिक भवन में आभा अकाउंट पंजीकरण शिविर का आयोजन

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत कुष्ठ आश्रमों के सभी नागरिकों का आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) आईडी बनाया जाएगा: डॉ राजीव लोचन महतो

जमशेदपुर: सिविल सर्जन के आदेशानुसार आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत नवजीवन कुष्ठ आश्रम, देवनगर-बाराद्वारी के सामुदायिक भवन में राजेंद्र कुष्ठ आश्रम के निवासियों का आभा अकाउंट पंजीकरण शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ. राजीव लोचन महतो ने बताया कि कुष्ठ आश्रमों के सभी नागरिकों का आभा आईडी बनाया जाना है। आभा कार्ड एक तरह का हेल्थ कार्ड है जिसका सिंडिग का कार्य किया जा रहा है जिससे संबंधित व्यक्तियों का मेडिकल रिकॉर्ड और हिस्ट्री एक प्लेटफार्म पर देखा जा सकेगा।अलग-अलग जगह डॉक्टर को दिखाने पर सिर्फ आभा आईडी के द्वारा डॉक्टर मरीज का पिछला पूरा रिकॉर्ड देख सकते हैं तथा मरीज को सही परामर्श मिल सकता है।
राजेंद्र कुष्ठ आश्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आश्रम के सभी लोगों का आधार कार्ड को मोबाईल नम्बर के साथ लिंक करते हुए 38 लोगों का आभा आईडी बनाया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपाल इंडिया के उपाध्यक्ष जवाहर राम पासवान,शीला सोरेन, सहिया अंजली कुमारी ,नितेश तराई तथा आश्रम के लोग मौजूद थे। 25 अगस्त को गांधी बी तथा प्रेम कुष्ठ आश्रम के लोगों का आभा आईडी कार्ड बनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button