ChaibasaFeaturedJamshedpurJharkhand

नक्सली एरिया कमांडर कुलदीप गंझू ने चाईबासा में पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण

जिले के कई पुलिस पदाधिकारी थे मौजूद

जमशेदपुर/चाईबासा। नक्सली एरिया कमांडर कुलदीप कुलदीप गंझू ले चाईबासा में पुलिस पदाधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। इस अवसर पर कोल्हान प्रमंडल के डीआईजी अजय लिंडा, पश्चिम सिंहभूम के एसपी आशुतोष शेखर, सीआरपीएफ के कमांडेंट, ए एसपी कुलदीप चौधरी, डीएसपी दिलीप खलखो, डीएसपी सुधीर कुमार, डीएसपी स्पेशल ब्रांच अरविंद कुमार व अन्य पुलिस पदाधिकारी और मीडिया कर्मी उपस्थित थे। झारखंड सरकार और झारखंड पुलिस के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि बताई जा रही है जिसमें नक्सली सरकार द्वारा घोषित किए गए सुविधाओं के अनुसार अपने आप को आत्मसमर्पण नीति के तहत सरेंडर कर रहे हैं।

गौरतलब है कि झारखण्ड सरकार ने राज्य को नक्सल मुक्त राज्य बनाने का संकल्प लिया है। इसीसंकल्प को धरातल पर उतारने के लिए पुलिस महानिदेशक राँची के निवेदन में झारखण्ड पुलिस कोबरा, के०रि०पु०बल झारखण्ड जगुआर, केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों के द्वारा सभी नक्सली संगठनों के खिलाफ चौतरफा करवाई की जा रही है। इस दिशा में पुलिस को नक्सली संगठनों के विरुद्ध निरंतर सफलता भी मिल रही है। मंगलवार को चाईबासा में पुलिस के समक्ष नक्सली एरिया कमांडर कुलदीप गंझु ने आत्मसमर्पण किया। कुलदीप गंजू ने बताया कि मणिपुर से बड़े बड़े नक्सली आकर 2 महीने तक गुरिल्लावार की ट्रेनिंग देते हैं नक्सली हमेशा गुरिल्लावार ही करते हैं। और कहा कि वर्ष 2008 में ही वे नक्सली संगठन से जुड़े थे बहन ने छोटी उम्र में ही अपने साथ लेकर चली गई थी उस समय कुछ भी पता नहीं था धीरे-धीरे नक्सली संगठन के साथ काम करते करते हैं सीखते चले गए और एक करोड़ के इनामी नक्सली मिसिर बेसरा के साथ रहते थे और एरिया कमांडर के रूप में काम करते थे । साथ ही झारखण्ड को पूरी तरह नकसल मुक्त करने हेतु नक्सलियों को मुख्य धारा में लौटने के लिए झारखण्ड सरकार की
आत्मसमर्पण नीति एवम पुनर्वास नीति के तहत झारखण्ड पुलिस लगातार कार्य रही है। जिसका परिणाम काफी सकरात्मक रहा है। अब तक भा०क०पा० माओवादी एवम प्रतिबंधित नक्सली संगठनों के कई बड़े ईनामी नक्सली कमाण्डरों से लेकर दस्ता सदस्य झारखण्ड पुलिस और 2 सैनिक बलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर चुके है। भा०क०पा० माओवादी संगठन के आतंक, शोषण, भयादोहन के खिलाफ पुलिस की लगातार बढ़ती दाबिश के कारण कई नक्सली मुख्य धारा में शामिल हो रहे है।

झारखण्ड सरकार ने राज्य को नक्सल मुक्त करने, सुदूर ग्रामीण जनता में सुरक्षा की भावना जगाने और विकास कार्यो को सुचारु रुप से चलाने के लिए महानिदेशक पुलिस महानिरीक्षक, झारखण्ड राँची के निर्देशन में हर एक जिले में जिला बल, के०रि०पु० बल, कोबरा झारखण्ड जगुआर की सहायता से नक्सवलयों के विरुद्ध निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही झारखण्ड सरकार की नक्सलियों के आत्मसमर्पण के फायदों को भी विभिन्न माध्यमों से नक्सलियों तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

इस कडी में भा०क०पा माओवादी नक्सली संगठन के केंद्रीय कमेटी सदस्य बेसरा उर्फ सागर की टीम के सक्रिय सदस्य, मारक दस्ता का सदस्य कोल्हान, पोडाहाट के दुरुह-सुदूर जंगली, पहाडी क्षेत्रो के चप्पे-चप्पे में जाकर नक्सलियो के दृष्टीकोण से सुरक्षित क्षेत्र माने जाते है तथा विगत 12 सदस्य भा०क०पा० माओ० संगठन के एरिया कमाण्डर दियादी कुलदीप उर्फ कुलदीप गंझू उर्फ टुईलू उम्र 24-25 ग्राम-खेलारी थाना-खेलारी (2) ग्राम कनाडी, थाना बुडमूवजला-राँची ने मंगलवार को चाईबासा पुलिस प्रशासन के समक्ष आत्मसमर्पण किया।

Related Articles

Back to top button