FeaturedJamshedpurJharkhandNational

धनबाद ट्रांसफार्मर वर्कशॉप में लगी भीषण आग, मची अफरा तफरी

आग में कई ट्रांसफार्मर जलकर हुआ राख,विस्पोट से लोगो मे भय का बना माहौल

1 हजार लीटर लगभग ट्रांसफार्मर तेल आग में जलकर हुआ खत्म, 6 दमकल वाहन आग पर काबू पाने में जुटी

विधायक पहुँचे घटना स्थल, सरकार, जिला प्रशासन के प्रति जताया नाराजगी

धनबाद कोयलांचल में कई भीषण अगलगी की घटनाओं के बाउजूद जिला प्रशासन सरकार ने कोई सबक नही लिया है।आग से बचाव लोगो की सुरक्षा और भीषण आग पर काबू पाने का कोई व्यवस्था करने में गम्भीरता नही की है।हालांकि अगलगी की घटना के बाद सरकार, जिला प्रशासन रेस होती है।लेकिन जैसे ही मामला ठंडा होता है वैसे ही सरकार जिला प्रशासन सब भूल जाती है।

ताजा मामला सदर थाना क्षेत्र बिजली टीआरडब्लू ऑफिस परिसर (ट्रांसफार्मर मरम्मती कारखाना)में भीषण आग गुरुवार रात लगभग 10 बजे हुई।आग के भीषण रूप को देख आस पास रहने वालों में डर का माहौल बन गया।भीषण आग की लपटें ऊची ऊची उठने लगी।आग के काले गुबार पूरे क्षेत्र को अंधकार कर दिया।आग लगने की घटना से मौके पर डर अफरा तफरी हो गई।

TRW (ट्रांसफार्मर मरम्मती कारखाना) परिसर में आग लगने के बाद मौके पर रखें कई ट्रांसफार्मर आग की चपेट में आ गई। बता दें कि यह वर्कशॉप में ट्रांसफार्मर मरम्मती के लिए लाई जाती है जबकि इस जगह कई पुराने ट्रांसफार्मर भी रखें हुए थें। जानकारी के अनुसार मरम्मती किये गए करीब 20 से 25 ट्रांसफार्मर में आग लगने से ब्लास्ट हो गया और जलकर खाक हो गया वहीं ट्रांसफार्मर के लिए रखें गए करीब 1 हजार लीटर तेल भी जलकर ख़त्म हो गया।

आग लगने की सूचना फायरब्रिगेड को दिया गया।दो दमकल की वाहन पहले मौके पर पँहुच आग पर काबू पाने का प्रयास की।लेकिन आग भीषण होने के कारण दो दमकल आग को बुझाने में असफल रही।4 दमकल की वाहन और बीसीसीएल की दमकल वाहन मौके पर पँहुची।कड़ी मशक्कत के बाद 4 घण्टे बाद आग पर काबू पाया जा सका।

जानकारी पाकर भाजपा विधायक राज सिन्हा  सदर थाना प्रभारी संतोष गुप्ता मौके पर पँहुचे।बिजली विभाग के महाप्रबंधक अशोक सिन्हा, अधिक्षण अभियंता सविनेन्द्र कश्यप , कार्यपालक अभियंता सुवेंद्र कुमार सहित अन्य भी पँहुचे।
वही आग की घटना के 3 घण्टे बाद भी कोई भी जिला प्रशासन के अधिकारी के मौके पर नही पहुँचने पर विधायक ने नाराजगी जताई।अगलगी घटना स्थल के आस पास रहने वाले लोगो से विधायक ने बात की।लोगो ने विधायक को बताया कि यहाँ पूरा सिस्टम फेल है।उनलोगों को डर लग रहा है कि कोई अनहोनी न हो जाय।

बिजली विभाग को लाखों का नुकसान हुआ है।आग लगने के कारण का पता नही चल पाया है।

वही स्थानीय युवती ने बताया कि अगर आग मध्य रात्रि में लगती तो बड़ा हादसा हो सकता था।आग लगी कि घटना से डर लग रहा है।कोई व्यवस्था नही है कि आग पर काबू पाया जा सके।

वही विधायक ने कहा कि आग की कई घटनाओं से जिला प्रशासन, सरकार कोई सीख नही ली है।बिजली के ऑयल क्वाइल की आग को काबू करने की कोई व्यवस्था जिला प्रशासन के पास नही है।

वही सदर थाना प्रभारी ने कहा कि आग पर काबू पाने को लेकर कई दमकल वाहन पँहुची है जो आग पर काबू पाने में जुटी हुई है।

Related Articles

Back to top button