FeaturedJamshedpurJharkhandNational

धनतेरस पर देश भर में 30 हज़ार करोड़ झारखण्ड में 1000 हज़ार करोड़ और जमशेदपुर में 250 करोड़ रुपये का सोने चाँदी का व्यापार हुआ

वाहन,रसोई उपकरण, बर्तन एवं इलेक्ट्रॉनिक्स सामान एवं झाड़ू भी बड़ी मात्रा में ख़रीदा गया


जमशेदपुर। दिवाली त्यौहार के लिए आज से शुरू हुए पंचदिवसीय दीप महोत्सव का पर्व देश भर में उत्साह और उमंग के साथ शुरू हुआ । आज धनतेरस से प्रारंभ इस श्रृंखला में कल रूपचतुर्दशी, 12 नवम्बर को दिवाली, 13 नवम्बर को गोवर्धन पूजा एवं अन्नकुट तथा 15 नवम्बर को भैया दूज के त्यौहार मनाए जाएँगे। कनफ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के एक अनुमान के अनुसार आज देश भर में 50 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा का व्यापार हुआ वहीं अकेले झारखण्डमें ही आज 1 हज़ार करोड़ रुपये और जमशेदपुर में 250 करोड़ के व्यापार हुआ । मार्केटों में चारों तरफ़ ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही थी ।

कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने बताया कि आज धनतेरस के दिन श्री गणेश जी, श्री लक्ष्मी जी, श्री कुबेर जी की मूर्तियाँ अथवा चित्रों को ख़रीदा जाता है वहीं आज के दिन वाहन, सोने चाँदी के ज़ेवर, बर्तन, रसोई के उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएँ सहित झाड़ू ख़रीदने को भी शुभ माना जाता है । इसके अलावा दिवाली में दिये का प्रकाश करने हेतु मिट्टी के दीये, बंदनवार, घर एवं ऑफिस को सजाने की वस्तुओं, फ़र्निशिंग फैब्रिक, दिवाली पूजन सामग्री को भी ख़रीदना शुभ माना गया है ।

ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्डसमीथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पंकज अरोड़ा ने बताया कि आज देश भर में सोने-चाँदी एवं अन्य वस्तुओं का लगभग 30हज़ार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ । जहां सोने का सामान आज लगभग 27 हज़ार करोड़ का बिका वहीं चाँदी का व्यापार भी लगभग 3 हज़ार करोड़ का हुआ । पिछले वर्ष धनतेरस पर लगभग यह कारोबार 25 हज़ार करोड़ रुपये का था । गत वर्ष सोने के दाम 52000 रुपये प्रति 10 ग्राम था जबकि उस बार यह 62000 प्रति 10 ग्राम है। दूसरी ओर चांदी पिछली दीवाली 58000 भाव से बिकी थी और अब 72000 रुपये प्रति किलो के दाम हैं ।एक अनुमान के अनुसार आज धनतेरस पर देश मे लगभग 41 टन सोना और तकरीबन 400 टन चांदी के गहने ओर सिक्के की बिक्री हुई ।देश मे लगभग 4 लाख छोटे बड़े ज्वेलर्स हैं जिनमें 1 लाख 85 हजार जेवेलर्स भारतीय मानक ब्यूरो मे रजिस्टर जेवेलर्स है और लगभग 2 लाख 25 छोटे ज्वेलर्स हैं जो उन क्षेत्रों में जहां सरकार ने अभी बीआईएस लागू नहीं किया है। प्रति वर्ष विदेश से लगभग 800 टन सोना तथा लगभग 4 हज़ार टन चाँदी आयात होती है ।

सोन्थालिया ने बताया कि आज धनतेरस भर भगवान धन्वंतरि का भी प्रादुर्भाव हुआ था धनतेरस के दिन भगवान विष्‍णु के अवतार और आयुर्वेद के देवता भगवान धन्‍वंतरि अमृत कलश लेकर निकले और उन्हें आरोग्‍य और औषधियों का देवता माना गया है, ऐसे में यह दिन आरोग्‍य और स्‍वास्‍थ्‍य का है. वहीं उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य या निरोगी काया को सबसे बड़ा धन माना गया है, ऐसे में धनतेरस के दिन रुपये-पैसों के लिए नहीं बल्कि उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी पूजा अर्चना की जाती है.। इस दिन सभी भगवान धन्‍वंतरि की करते हैं । ऐसा माना जाता है कि अगर घर में कोई बीमार व्‍यक्ति है तो इस दिन पूजा अर्चना करके निरोग की कामना करनी चाहिए और चर लग्‍न में औषधियां लेनी चाहिए. भगवान धन्‍वंतरि ही नहीं बल्कि सभी देवताओं का प्रिय रंग पीला है, इसलिए इस दिन पीली चीजें या स्‍वर्ण ख़रीदा जाता है ।

सोन्थालिया ने बताया की जमशेदपुर में जहां थोक मार्केटों जुगसलाई, साकची और बिस्तुपुर में बड़े व्यापारी की उम्मीद है वहीं रिटेल बाज़ार बागबेड़ा, परसूदिह, जुगसलाई, बिस्तुपुर, mango, सिदगोड़ा, एग्रीको, बारिदीह साकची, कदमा , कगलनगर, आदित्यपुर, और गमहरिया , गोलमुरी और टेल्को सहित विभिन्न रिटेल बाज़ारों में सामानों में विशेष रूप से बिक्री हुई।

Related Articles

Back to top button