FeaturedJamshedpurJharkhandNational

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर घाटशिला में कार्यशाला का आयोजन, मुख्य अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त हुए शामिल

तीन विधानसभाओं के बीएलओ, बीएलओ सुपरवाइजर, मास्टर ट्रेनर, कंप्यूटर ऑपरेटर को दी गई ट्रेनिंग, ईआरओ, एईआरओ रहे मौजूद


घर-घर सत्यापन कार्य शुरू है, एक भी मतदाता नहीं छूटे इसे बीएलओ सुनिश्चित करें : मनीष कुमार

जमशेदपुर । मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम- 2024 के सफल एवं सुचारू रूप से सम्पादनार्थ घाटशिला स्थित जे.सी हाई स्कूल सभागार में 44-बहरागोड़ा, 45-घाटशिला (अ.ज.जा.) तथा 46-पोटका (अ.ज.जा.) (डुमरिया प्रखण्ड) के बीएलओ, बीएलओ सुपरवाइजर, मास्टर ट्रेनर, कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । इस मौके पर उप विकास आयुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि 21 जुलाई से 21 अगस्त तक चलने वाले घर घर जाकर सत्यपान का कार्य आज से शुरू है । किसी भी चुनाव में शत प्रतिशत योग्य मतदाताओं का मतदान जरूरी है, बीएलओ जितना योग्य मतदाता जोड़ेंगे मतदान प्रतिशत उतना बढ़ेगा। उप विकास आयुक्त ने कहा कि सत्पायन कार्य के दौरान सभी बीएलओ सुनिश्चित करें कि एक भी योग्य मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से नहीं छूटे। विशेषकर भावी मतदाता जिनकी उम्र 01/01/2024 को 18 वर्ष पूर्ण होने वाला हो, या जो व्यक्ति 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं अथवा 01 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की उम्र पूरी करेंगे उनका नाम मतदाता सूची में जरूर जोड़ना है । उन्होने युवाओं से भी अपील किया कि वैसे युवा मतदाता जिनकी उम्र 17 वर्ष पूरी हो गई हो वे भी अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन दे सकते हैं । इसके लिए बीएलओ के माध्यम से फॉर्म 6 भरना होगा। नाम हटाने के लिए फॉर्म 7, एन.आर.आई मतदाता के लिए फॉर्म 6A से नाम जोड़ा जा सकता है। किसी तरह के संशोधन के लिए फॉर्म 8 से आवेदन कर सकते हैं ।

विदित हो कि मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 01 जून 2023 से शुरू हो चुका है। घर-घर सर्वे कार्य 21 जुलाई से शुरू हो गया है ऐसे में कार्यशाला में मौजूद सभी ईआरओ व एईआरओ ने अपील करते हुए कहा कि सर्वे के दौरान बीएलओ को सही-सही जानकारी देते हुए मतदाता सूची के सत्यापन में सहयोग करें ताकि स्वच्छ एवम त्रुटिरहित मतदाता सूची का निर्माण सफलतापूर्वक किया जा सके। परिवार के जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में नहीं है उनका नाम पंजीकृत कराएं। बीएलओ से कहा कि मृत या जो स्थाई रूप से स्थानांतरित हो चुके व्यक्ति हैं वैसे मतदाताओं की जानकारी परिवार के मुखिया से प्राप्त कर उनका नाम संबधित मतदान केन्द्र से हटाना है।मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2024 के अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ना, हटाना, नाम/ पता आदि त्रुटियों को शुद्ध करने, फोटो अपडेट करने आदि से संबंधित कार्य किये जा रहे हैं । वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता स्वयं आनलाइन आवेदन दे सकते हैं। ये ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन चुनाव आयोग के वेबसाइट voters.eci.gov.in पर भी जमा कर सकते हैं ।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त, निदेशक एनईपी, एसडीएम घाटशिला, उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया ताकि जन जन को जागरूक करते हुए सुदृढ़ प्रजातंत्र हेतु मतदाताओं की वृहत्तर सहभागिता सुनिश्चित की जा सके। इस अवसर पर निदेशक एनईपी श्रीमती ज्योत्स्ना सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी(एसडीएम) घाटशिला श्री सत्यवीर रजक, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती प्रियंका सिंह, बीडीओ बहरागोड़ा श्री राजेश साहू, सीओ घाटशिला श्री राजीव कुमार, सीओ धालभूमगढ़ श्री सतानंद महतो, सीओ चाकुलिया श्रीमती जयवंती देवगम, बीडीओ गुड़ाबांदा सुश्री स्मिता नगेशिया तथा अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button