FeaturedJamshedpurJharkhandNational

संस्कार भारती जमशेदपुर महानगर इकाई की डॉ. रागिनी भूषण अध्यक्ष व श्रीमती अरुणा भूषण मंत्री बनीं

जमशेदपुर। साहित्य, रंगमंच एवं ललितकलाओं के समर्पित अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती जमशेदपुर महानगर इकाई की साधारण सभा आज तुलसी भवन के चित्रकूट कक्ष में पर्यवेक्षक के रूप में पधारे संस्कार भारती झारखंड प्रांत के नाट्य विधा संयोजक श्री राकेश रमण जी एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ जमशेदपुर महानगर के सह संघचालक श्री भास्कर जोशी जी की उपस्थिति में ध्येय गीत की प्रस्तुति के साथ आयोजित हुई।
अध्यक्ष डॉ. रागिनी भूषण ने स्वागत वक्तव्य के माध्यम से इकाई द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की सफलता के लिए विधा संयोजकों और सदस्यों की सराहनीय भूमिका की प्रसंशा करते हुए उनके प्रति आभार व्यक्त किया और सक्रीय श्रेष्ठतम कार्यकर्ता के रूप में इकाई के किशोर आयाम ‘तरुण प्रभा’ की संयोजिका श्रीमती अरुणा भूषण को श्रीफल, अंगवस्त्रम एवं सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
कोल्हान के विभाग प्रमुख श्री विजय भूषण ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी और आने वाले वर्षों में संस्था के लिए एक लक्ष्य – साहित्य रंगमंच और ललित कलाओं के माधाम से समाज में राष्ट्रीय चेतना एवं तरुणों में सामाजिक समरसता, देशप्रेम, सनातनी संस्कृति जागृत करने के उद्देश्य से विद्यालयों में जाकर विभिन्न कलाओं का प्रशिक्षण एवं सनातन विषयों पर गोष्ठी का आयोजन करना निर्धारित किया। जादूगोड़ा, घाटशिला, मूसाबनी, राखामाइंस, चाकुलिया और धालभूम आदि ग्रामीण इलाकों को मिलाकर जमशेदपुर महानगर इकाई की एक “ग्रामीण इकाई” का गठन कर लोककला, मूर्तिकला और ललित कलाओं के ‘प्रशिक्षण शिविर’ और अन्य गतिविधियों के माध्यम से इन क्षेत्रों के कलाकारों एवं युवाओं में भारतीय संस्कृति, संस्कार और राष्ट्रवादी सोच विकसिक करने की बात कही।
सह कोषाध्यक्ष श्री नीलाम्बर चौधरी द्वारा प्रस्तुत आय-व्यय का लेखा-जोखा एवं विजय भूषण द्वारा प्रस्तुत वार्षिक प्रतिवेदन को सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से ‘ओम ध्वनि’ से पारित किया। श्री राकेश रमण जी ने संस्कार भारती के नीति और नियमों की जानकारी देते हुए सत्र 2024-27 (तीन वर्षों) के लिए संस्कार भारती झारखंड प्रांतीय कार्य समिति की ओर से अनुमोदित जमशेदपुर महानगर इकाई के पदाधिकारियों सह दायित्यधारियों के रूप में अध्यक्ष डॉ. रागिनी भूषण, मंत्री श्रीमती अरुणा भूषण एवं कोषाध्यक्ष श्रीमती अरुणा झा के नामों की घोषणा की। इसके पश्चात नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. रागिनी भूषण द्वारा कार्यकारिणी के ग्यारह सदस्यों के नामों की घोषणा की गई।
इस अवसर पर संस्कार भारती की पूर्व पदाधिकारी डॉ. मुदिता चंद्रा, डॉ.जूही समर्पिता और झारखंड प्रांत के संरक्षक श्री कन्हैयालाल अग्रवाल, प्रांतीय नाट्य विधा सह संयोजिका श्रीमती अनिता सिंह सहित बड़ी संख्या में संस्था के सदस्य और नगर के गणमान्य कलाकारों की उपस्थति रही।
सभा में उपस्थित सदस्यों एवं कलाकारों ने भारतीय संघीय प्रणाली के अंतर्गत होने वाले ‘आम चुनाव’ में अपनी पूर्ण भागीदारी निभाने और अपने परिवार, समाज तथा अपने निकट के योग्य व्यक्तियों को मतदान के लिए प्रेरित करने और शत-प्रतिशत मतदान करने एवं कराने का संकल्प लिया।
धन्यवाद ज्ञापन पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. मुदिता चंद्रा ने दिया। अंत में वन्देमातरम के साथ साधारण सभा संपन्न हुई। कार्यसमिति सत्र 2024- 2027
अध्यक्ष डॉ. रागिनी भूषण, मंत्री श्रीमती अरूणा भूषण, कोषाध्यक्ष, श्रीमती अरूणा झा
कार्यकारिणी सदस्य :-श्रीमती शकुन्तला पाठक, डॉ.मुदिता चंद्रा, डॉ.जूही समर्पिता, श्री नीलाम्बर चौधरी, श्रीपंकज कुमार झा, श्रीमती सुधा सिंह दीप, डॉ.लक्ष्मी झा, श्रीमती डोरिस दास, श्रीमती पूरबी घोष, श्रीमती सुभ्राश्री सेन राय, श्रीमती लक्ष्मी सिंह,
आमंत्रित सदस्य :- श्री विजय भूषण (विभाग प्रमुख, कोल्हान), श्रीमती अनिता सिंह (प्रांतीय नाट्य सह संयोजक)
अरूणा भूषण
मंत्री संस्कार भारती जमशेदपुर महानगर इकाई।

Related Articles

Back to top button