FeaturedJamshedpurJharkhand

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ जिला अंतर्गत 6 प्रखंडों के 6 पंचायत एवं 2 नगर निकाय में आयोजित हुआ शिविर

पंचायत स्तरीय शिविर के माध्यम से सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से सभी सुयोग्य को आच्छादित करने का प्रयास : उपायुक्त

जमशेदपुर। पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत आज 6 प्रखंडों के 6 पंचायत एवं 2 नगर निकाय में शिविर का आयोजन किया गया । जमशेदपुर सदर प्रखंड के पश्चिम घोड़ाबांधा, उत्तर घोड़ाबांधा एवं पूर्व घोड़ाबांधा पंचायतवासियों के लिए दुर्गा पूजा मैदान घोड़ाबांधा में शिविर लगाया गया वहीं पोटका के पोड़ाडीहा पंचायत, पटमदा के दिघी पंचायत सचिवालय, घाटशिला में बड़ाजुड़ी पंचायत सचिवालय, डुमरिया के कांटाशोल पंचायत भवन तथा बहरागोड़ा के मुटुरखाम पंचायत भवन में पंचयात स्तरीय शिविर के अलावा नगर निकायों में जुगसलाई नगर परिषद अंतर्गत नया बाजार हाट जुगसलाई, व चाकुलिया नगर पंचायत में मदरसा विद्यालय, मुस्लिम बस्ती में शिविर का आयोजन हुआ ।

विधायक बहरागोड़ा समीर मोहंती ने बहरागोड़ा के मुटुरखाम पंचायत, विधायक जुगसलाई मंगल कालिंदी, जमशेदपुर सदर के शिविर तथा विधायक पोटका संजीव सरदार, डुमरिया के कांटाशोल एवं पोटका के पोड़ाडीहा पंचायत स्तरीय शिविर में शामिल हुए । इस अवसर पर माननीय विधायकगण द्वारा कल्याण मंच से विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया गया तथा सभी लाभुकों को पौधा प्रदान कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया ।

मविधायकगण एवं प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी ने स्टॉल निरीक्षण के क्रम में प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली तथा आमजनों को सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया ।

इस अवसर पर माननीय विधायकगण ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पंचायतों में शिविर लगाने का उद्देश्य ही सभी सुयोग्य को सरकार की योजनाओं से शत प्रतिशत आच्छादित करना है । ग्रामीणों को राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए योजनाओं का लाभ लेने की अपील किया। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री, झारखंड की पहल पर राज्य सरकार द्वारा छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया गया है। यह योजना छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। ग्रीन राशन कार्ड, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, सर्वजन पेंशन, आवास विहिनों के लिए अबुआ आवास योजना समेत दर्जनों अन्य जनकल्याणकारी योजनायें हैं जिनका लाभ लेने के लिए शिविर में आवेदन कर सकते हें।

सरकार की योजनाओं का लाभ सभी सुयोग्य को मिले

जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री ने बताया कि 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक आयोजित किए जा रहे #सरकार_ आपके_ द्वार कार्यक्रम के तहत सभी पंचायत स्तरीय शिविरों में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजनों को दी जा रही तथा पात्र लोगों से आवेदन प्राप्त किया जा रहा । शिविर स्थल पर ही स्वास्थ्य जांच कर दवा का वितरण किया जा रहा । अबुआ आवास योजना, राजस्व विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, कल्याण विभाग, आपूर्ति विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, विभाग पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, श्रम विभाग समेत अन्य विभागों द्वारा स्टॉल में योजनाओं की जानकारी देने के साथ साथ आवेदन जमा लिया जा रहा।

शिविरों में कंबल, सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत धोती साड़ी, लुंगी का वितरण, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना की ऑन द स्पॉट स्वीकृति, कल्याण विभाग की और से साईकिल की राशि का वितरण, जे.एस.एल.पी.एस. की और महिला समूहों को पहचान पत्र एवम अन्य योजनाओं का लाभ, राजस्व विभाग की ओर से जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र एवं वनपट्टा, पशुपालन विभाग से पशुधन योजना का लाभ, सर्वजन पेंशन, नया आधार पंजीकरण व आधार कार्ड में सुधार का लाभ दिया जा रहा। उन्होने आगामी शिविरों में भी ग्रामीणों को शिविर में आकर लाभ लेने की अपील किया, बताया कि इस अभियान के तहत जिला प्रशासन के वरीय व विभागीय अधिकारी तथा प्रखंड के अधिकारी व कर्मी सभी पंचायतों में पहुंचकर योजनाओं का लाभ दे रहे, इस अवसर का भरपूर लाभ उठायें।

Related Articles

Back to top button