FeaturedJamshedpurJharkhand

टोल टैक्स की दरों में भारी बढ़ोतरी तुरंत वापिस ले सरकार!

जमशेदपुर । ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस झारखंड अध्यक्ष अखिलेश सिंह यादव ने कहा कि महंगाई की मार झेल रही जनता पर आए दिन नए टैक्स थोपना केंद्र सरकार की जन विरोधी सोच!

▪️ बढ़ती महंगाई व हर रोज़ हो रही पेट्रोल-डीजल मूल्य वृद्धि के बीच जनता पर सभी टोल रोड़ पर टोल टैक्स वृद्धि के रूप में एक और मार पड़ने जा रही है, जिसके कारण पूरे भारत में एक अप्रैल से सफर करना महंगा हो जाएगा। सरकार ने विभिन्न हाईवे, एक्सप्रैस-वे,एक्सप्रैस-वे सहित सभी हाईवे पर एक अप्रैल 2023 से टोल दर 5 से 12% बढाने का फैसला किया है।

▪️ पहले 5-7 साल में एकबार टोल दरे बढ़ा करती थी, लेकिन भाजपा सरकार तो हर साल एक्सप्रैस-वे, स्टेट हाईवे की टोल दरे बढ़ाकर आमजनों को लूटने में लगी है। एक अप्रैल से टोल दरों के नाम पर हर वाहन को 10 से 40 रूपये प्रति वाहन एक फेरे में ज्यादा टोल देना होगा। वहीं टोल दरे बढने से बसों का किराया भी 10 से 15% बढ जायेगा जो आमजन पर बडा बोझ होगा।जिससे कार-जीप के साथ-साथ बस, ट्रक-ट्रेलर का भाड़ा भी बढ़ जाएगा। इसका सीधा बोझ आमजन पर पड़ेगा

▪️ राष्ट्रीय-राज्य राजमार्गों पर दिए जाने वाले टोल रेट सीधे-सीधे निजी वाहनों के खर्चे, बस यात्रा व आम जरूरत की वस्तुओं की कीमत पर सीधा प्रभाव डालते हैं, इसके अलावा माल ढुलाई के सभी वाहन भी राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरते हैं।नए वाहन को खरीदने पर लोगों से सरकार द्वारा भारी भरकम रोड टैक्स और अन्य टैक्स वसूले जाते हैं।

▪️ एक ओर पैट्रोल-डीजल के नाम पर मोदी भाजपा सरकार आमजनों को लूट रही है। विश्व बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने पर भी पैट्रोल-डीजल भाव कम नही कर रही हैे।मई 2022 से लेकर अब तक कच्चे तेल की क़ीमत में 16.75 ₹/लीटर की कमी हुई।यदि सरकार एक्साइज ड्यूटी को कम ना भी करे तो भी पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमतों में 16.75 ₹/लीटर की कमी हो सकती है।लेकिन सरकार जनता को रियायत देने की बजाय तेल कंपनियों की और अपनी जेब भर रही है। इसके साथ साथ लगातार टोल दरे बढ़ाकर लोगों का यातायात और महंगा किया जा रहा है।

▪️ केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अच्छे दिन का नारा देकर आई सरकार में महंगे दिन आ गए हैं और हर चीज महंगी हो रही है।

▪️ टोल दरें बढ़ने से व्यापारी वर्ग को भी खासा नुकसान झेलना पड़ेगा, जो पहले ही आर्थिक मंदी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में सरकार को गरीब और मध्य वर्ग के बारे में भी सोचना चाहिए।

▪️ टोल प्लाजाओं पर वाहनों से वसूला जा रहा टोल आखिर जा कहां रहा है? प्रदेश के हाईवे पर होने वाले हादसों से बचाने वाला कोई नहीं है।शहरों से दूर होने के बावजूद इन हाईवे पर ना एंबुलेंस है,ना मेडिकल की सुविधा है। प्रदेश के हाईवे, एक्सप्रैस-वे की जर्जर हालत है, रोड़ जगह-जगह टूटे पड़े है, उनकी मरम्मत तक नही होती है। जगह-जगह गड्डे पड़े हुए है। हाईवे, एम्सप्रैस-वे जिन नागरिक सुविधाओं के नाम पर लोगों से भारी-भरकम टोल हडपा जाता है, पर वहां कथित नागरिक सुविधाएं नदारद है। रात के समय हाइवे, एक्सप्रैस-वे पर कोई पुख्ता सुरक्षा प्रबंध नही है। इस मार्ग पर लोग अपनी जान जोखिम में डालकर यात्रा करते है। यही हालत अन्य हाईवे की है। रात के समय नागरिक भगावन भरोसे है।सर्दियों के दिनों में तो धुंध की वजह से वाहनों का चलना भी मुश्किल हो जाता है और हर साल सैंकड़ों दुर्घटनाएं होने के समाचार मिलते हैं। यहाँ तक की शौचालयों की उचित व्यवस्था और सुरक्षा के भी कोई इंतजाम नहीं किये गए हैं, फिर भी टोल दरें बार-बार बढ़ाना जनता की समझ से परे है।

Related Articles

Back to top button