FeaturedJamshedpurJharkhandNational

बारीडीह के शांतिनगर, शक्तिनगर में जुस्को बिजली सब-स्टेशन के स्थल चयन के लिए विधायक सरयू राय खुद करेंगे दौरा

जमशेदपुर। टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तीयों के निवासियों को जुस्को का विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर बनी कमिटी की बैठक आज बिष्टुपुर स्थित विद्युत महाप्रबंधक कार्यालय में विद्युत महाप्रबंधक श्री श्रवण कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक मे जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री सरयू राय विशेष रूप से शामिल हुए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मोहरदा, मुराकाटी क्षेत्र में जुस्को बिजली हेतु केबुल बिछाने का कार्य शुरू हो गया है। मोहरदा ओड़िया स्कूल मैदान एवं बागुनहातु में सब स्टेशन निर्माण के लिए जमीन का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने को लेकर जुस्को द्वारा उपायुक्त से माँग की गयी है। विधायक सरयू राय ने कहा कि अनापत्ति प्रमाण पत्र शीघ्र दिलाने के लिए राजस्व सचिव एवं उपायुक्त से बात करेंगे। विधायक श्री राय ने बर्मामाइंस के भक्तिनगर और भुइयांडीह में जुस्को बिजली देने पर जोर दिया एवं जुस्को के अधिकारियों ने इसके लिए कल फिर से फाइनल सर्वे कर सब-स्टेशन स्थल और नेटवर्क फिजीबिलिटी की बात कही।

बैठक में जुस्को के अधिकारियों ने श्री राय को बताया कि छायानगर-चंडीनगर, निर्मलनगर के लिए सब स्टेशन निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। 15 दिनों में सब-स्टेशन चालु कर दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को बिजली देने के लिए एलटी लाइन का कार्य प्रगति पर है। विधायक श्री राय के इस पहल के कारण लगभग दो हजार घरों के लोग जुस्को बिजली से लभांवित होंगे। बागुननगर क्षेत्र में विद्युत क्षमता को 2 केवीए से बढ़ाकर 10 केवीए करने के लिए विधायक श्री राय की पहल पर बागुननगर में एक नया सब स्टेशन का निर्माण पूरा हो गया है, पावर भी चार्ज कर लिया गया है। क्षेत्र के निवासियों को बिजली कनेक्शन देने के लिए विधायक श्री राय ने कैम्प लगाकर फाॅर्म वितरण करने का निर्देश दिया। अभी तक 200 लोगों ने फार्म जमा भी कर दिया है जिन्हें जुस्को द्वारा शीघ्र बिजली देने के लिए एलटी नेटवर्क डेवलप किया जा रहा है। उपभोक्ताओं को इसका एस्टीमेट दिया जा रहा है। विधायक श्री राय ने बागुननगर के ‘डी’ ब्लाॅक, ताँबा टोली में भी जुस्को बिजली देने का प्रस्ताव दिया। जिसपर अधिकारियों ने सहमति जताते हुए यथाशीघ्र कारवाई करने की बात कही।
विधायक श्री राय ने जुस्को के अधिकारियों को बिरसानगर क्षेत्र में जुस्को बिजली देने का प्रस्ताव दिया। अधिकारियों ने बताया कि आपके निर्देशानुसार, बिरसानगर, जोन नं. 10 और जोन नं. 8 के सब-स्टेशन के लिए स्थल का चयन प्रक्रिया में है। विधायक श्री राय ने पिछली बैठक में बिरसानगर, जोन नं. 7 के गीतांजली अपार्टमेंट में बिजली कनेक्शन के लिए अधिक राशि का एस्टीमेट में संशाधित कर राशि को कम करने की बात कही थी। जिसके कारण जुस्को ने बिजली कनेक्शन के लिए संशोधित एस्टीमेट दिया था जिसके अनुसार अपार्टमेंट के लोगों ने राशि का भुगतान कर दिया है। कनेक्शन देने का कार्य प्रगति पर है। जुस्को के अधिकारियों ने बिरसानगर क्षेत्र के अन्य इलाकों में जल्द ही जुस्को बिजली की संभवना का सर्वे कराने की बात कही। विधायक श्री राय ने बारीडीह बस्तीवासियों को जुस्को बिजली देने एवं सब-स्टेशन का निर्माण जिला स्कूल के समीप करने की बात कही। बारीडीह के शक्तिनगर, शांतिनगर को भी जुस्को की बिजली देने के लिए विधायक श्री राय ने जानकारी प्राप्त की जिसपर जुस्को के अधिकारियों ने बताया कि सब-स्टेशन के लिए स्थल का उपलब्ध नहीं होने के कारण कार्य बाधित है। विधायक श्री राय ने इसके लिए हस्तक्षेप करते हुए कहा कि हम स्वयं बारीडीह शांतिनगर, शक्तिनगर का दौरा कर सब-स्टेशन के लिए स्थल उपलबध कराने का कार्य करेंगे।

विधायक श्री राय ने गोलमुरी के केबुल टाऊन और केबुल बस्ती के प्रत्येक घरों को अलग-अलग बिजली प्रदान करने की प्रगति की जानकारी माँगी। जिसपर अधिकारियों ने विधायक श्री राय को बताया किया कि उपायुक्त की सहमति के लिए आवेदन दिया गया है। विधायक श्री राय ने इसके लिए उपायुक्त से बात कर शीघ्र समाधान करने की बात कही। विधायक श्री राय ने बैठक में बताया कि स्पेशल पर्पस व्हीकल (एस पी वी) सरकार के साथ बनाकर लोगों को उचित दरों में जुस्को बिजली मुहैया कराए। विधायक श्री राय ने बीपीएल परिवारों को भी सरकारी दर पर ही जुस्को बिजली उपलब्ध कराने की बात कही।

विधायक श्री राय के प्रयास पर पूर्वी विधानसभा के 20 हाईमास्ट लाइटों में जुस्को से विद्युत आपूर्ति का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब नए बर्मामाइंस के अर्चरी ग्राउंड में अधिष्ठापित हाईमास्ट लाइट पर भी जुस्को को विद्युत कनेक्शन के लिए जमशेदपुर अक्षेस से आवेदन माँगा गया है। बैठक में श्री राय ने स्पष्ट कहा कि क्षेत्र में जो काई भी जुस्को की बिजली प्राप्त करने के लिए आवेदन करता है तो उसे बिजली दी जाय। बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए प्राथमिकता के आधार पर सुविधा बहाल की जाय। ज्ञात हो कि विधायक श्री राय के पहल पर बर्मामाइंस ओड़िया कोयला टाल, दास बस्ती, एग्रिको 13 क्वार्टर में एलटी नेटवर्क तैयार कर लिया गया है। जिन उपभोक्ताओं से आवेदन प्राप्त हुए हैं उन्हें बिजली देने के लिए आवश्यक कारवाई की जा रही है। विधायक श्री राय ने बर्मामाइंस के सिद्धु कान्हू बस्ती में जुस्को बिजली देने की जानकारी माँगी, जिसपर जुस्को के महाप्रबंधक ने बताया कि सितंबर, 2023 तक सिद्धु कान्हू बस्ती में भी एलटी नेटवर्क तैयार कर उपभोक्ताओं को बिजली देने का कार्य शुरू हो जाएगा। जेम्को, लक्ष्मीनगर, प्रेमनगर, गायत्रीनगर, ग्वाला बस्ती, रामाधानी बगान आदि क्षेत्रों में भी जुस्को बिजली देने के लिए विधायक श्री राय ने अधिकारियों को निर्देश दिया। अधिकारियों ने बताया कि जल्द सर्वे प्रारंभ होगा।
ज्ञात हो कि जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने जुस्को द्वारा लीज क्षेत्र के नागरिकों को विद्युत कनेक्शन देने में मनमानी करने का मामला विधानसभा में उठाया था। जिसके उपरांत जुस्को क्षेत्र के सभी नागरिकों को विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए जमशेदपुर के विद्युत महाप्रबंधक की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन किया गया ताकि इसकी जांचकर लीज क्षेत्र के सभी निवासियों को विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सके।
बैठक में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड, कार्यपालक अभियंता, जुस्को के प्रतिनिधि, जमशेदपुर अक्षेस के प्रतिनिधि, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह के साथ ही अन्य पदाधिकारीगण मौजुद थे।

Related Articles

Back to top button