FeaturedJamshedpurNationalUttar pradesh

नए संसद भवन में पूजा कर रहे प्रधानमंत्री, जानिए आज का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

राजेश कुमार झा
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पूरे वैदिक विधि-विधान से पूजा और हवन करने के बाद नया संसद भवन देश की जनता को समर्पित करेंगे।
संसद के नए भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह 7:30 बजे के लगभग शुरू होने की संभावना है। पीएम नए संसद भवन पहुंच चुके हैं। वैदिक रीति से विशेष पूजा और हवन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। दूसरी ओर जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवान आज नए संसद भवन के सामने महापंचायत करेंगे। इसे लेकर सेंट्रल दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

क्या है उद्घाटन का पूरा कार्यक्रम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा और हवन के कार्यक्रम के लिए सुबह 7:15 बजे के लगभग संसद भवन पहुंच जाएंगे।

संसद भवन परिसर में स्थित गांधी मूर्ति के पास बनाए गए विशेष पंडाल में सुबह 7:30 बजे पूजा और हवन का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

8:30 बजे नए संसद भवन के अंदर बने लोकसभा कक्ष में कार्यक्रम शुरू हो जाएगा, जिसके 9 बजे तक चलने की संभावना है। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समीप पवित्र सेंगोल को स्थापित करेंगे।

9:30 बजे संसद की लॉबी में सभी धर्मो की प्रार्थना सभा शुरू होगी। लगभग आधे घंटे तक चलने वाली इस प्रार्थना सभा में शंकराचार्य, साधु-संत और कई विद्वान पंडित मौजूद रहेंगे।

दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए संसद पहुंचेंगे। उद्घाटन के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ट अतिथि और सांसद नए संसद भवन के अंदर बने लोकसभा कक्ष में पहुंचेंगे।

दोपहर 12:07 बजे राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत होगी।

राष्ट्रगान के बाद राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश 12:10 बजे स्वागत भाषण देंगे। स्वागत भाषण के बाद संसद पर बनी दो शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई जाएगी।

दोपहर साढ़े 12 बजे के लगभग राज्यसभा उपसभापति हरिवंश राज्यसभा के सभापति एवं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का बधाई संदेश पढ़ेंगे।

12:43 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का भाषण देने का कार्यक्रम तय है। आपको बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष को ही संसद भवन का कस्टोडियन माना जाता है।

दोपहर बाद 1 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के इस नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को यादगार और स्मरणीय बनाने के लिए इस अवसर पर 75 रुपये का नया सिक्का और स्टाम्प जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1:10 बजे अपना भाषण शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री के भाषण के बाद लोकसभा महासचिव धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे और इसी के साथ नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का समापन हो जाएगा।

जारी किया जाएगा 75 रुपये का सिक्का
संसद के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन समारोह में 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के इस नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को यादगार और स्मरणीय बनाने के लिए 75 रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, 75 रुपये के इस नए सिक्के का आकार 44 मिलीमीटर वृत्ताकार होगा। इसका मानक वजन 35 ग्राम होगा। सिक्के के आगे के भाग पर मध्य में अशोक स्तम्भ का सिंह शीर्ष होगा, इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। उसकी बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में भारत शब्द और दाईं परिधि पर अंग्रेजी में इंडिया शब्द लिखा होगा। सिंह स्तंभ शीर्ष के नीचे रुपये का प्रतीक चिन्ह और अंतर्राष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य 75 भी लिखा होगा। सिक्के के पृष्ठ भाग में संसद भवन का चित्र होगा। सिक्के के ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में संसद संकुल लिखा होगा और निचली परिधि पर अंग्रेजी में पार्लियामेंट काम्प्लेक्स लिखा होगा। संसद संकुल के चित्र के नीचे वर्ष 2023 लिखा होगा।दिल्ली में नये संसद भवन के उद्घाटन से पहले सुरक्षा बढ़ाई गई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रविवार को नये संसद भवन के उद्घाटन से पहले लुटियंस दिल्ली में सुरक्षा बढ़ाई दी गई है। उद्घाटन समारोह में कई प्रख्यात हस्तियां शामिल होंगी। नया संसद भवन उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में स्थित है। पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरे से लगातार निगरानी की जा रही है। करीब 20 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया है, जबकि प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने रविवार को नये संसद भवन के सामने एक विरोध सभा आयोजित करने की धमकी दी है। प्रदर्शनकारी पहलवान सात महिला पहलवानों का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि पहलवानों की ओर से घोषित ‘महिला महापंचायत’ के लिए अनुमति नहीं दी गई है। पहलवान संसद परिसर से तीन किलोमीटर दूर स्थित जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button