FeaturedJamshedpurJharkhandNational

मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2024 को लेकर ईआरओ, एईआरओ, बीएलओ, बीएलओ सुपरवाइजर, मास्टर ट्रेनर, कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए आयोजित हुई कार्यशाला

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड मुख्य अतिथि के रूप में कार्यशाला में हुए शामिल, जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, एसडीएम धालभूम, उप निर्वाचन पदाधिकारी समेत अन्य वरीय पदाधिकारी रहे मौजूद


त्रुटिरहित मतदाता सूची बनायें, एक भी मतदाता का नाम नहीं छूटे.. के रवि कुमार, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड

6 विधानसभा में लगभग 1.7 लाख लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ जाना है, बीएलओ की भूमिका काफी अहम : विजया जाधव

जमशेदपुर के सिदगोड़ा स्थित टाउन हॉल में झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री के रवि कुमार की गरिमामयी उपस्थिति में मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2024 कार्यक्रम के सफल एवं सुचारू रूप से सम्पादनार्थ 46-पोटका (अ.ज.जा.) (डुमरिया प्रखण्ड को छोड़कर), 47-जुगसलाई (अ.जा.), 48-जमशेदपुर पूर्वी तथा 49-जमशेदपुर पश्चिम के ईआरओ, एईआरओ, बीएलओ, बीएलओ सुपरवाइजर, मास्टर ट्रेनर, कंप्यूटर ऑपरेटर के साथ बैठक-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य सभी बीएलओ का उन्मुखीकरण रहा जिसमें इस विषय पर विशेष रूप से फोकस किया गया कि कैसे शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जाए । वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा एवं विधानसभा के चुनाव के मद्देनजर कैसे स्वच्छ एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची का निर्माण किया जाए इसपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कार्यशाला में उपस्थित सभी सदस्यों विशेषकर बीएलओ का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी बीएलओ की होती है । उन्होने कहा कि घर-घर किए जाने वाले सर्वे कार्य के दौरान इसका विशेष ख्याल रखें कि 18 वर्ष के ऊपर के एक भी मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से नहीं छूटे ।

पूरे झारखंड में करीब 22 लाख लोग मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे’

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड ने अपने संबोधन में कहा कि पूरे राज्य में कार्यरत 29 हजार 500 बीएलओ की जिम्मेदारी तब और बढ़ जाती है जब स्वच्छ मतदाता सूची निर्माण में अभी करीब 22 लाख मतदाताओं का नाम जोड़ा जाना है। उन्होने सभी बीएलओ से कहा कि पिछले दो चुनाव का आपके मतदान केन्द्रों का मतदान प्रतिशत कितना हुआ उसे देखें, अगर मतदान कम हुआ है तो समझें कि मतदाता सूची में गलती है । उन्होने कहा कि शत प्रतिशत योग्य मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने से मतदान प्रतिशत खुद बढ़ जाएगा । शहरी क्षेत्र में मतदान कम होता है, ऐसे मतदान केन्द्रो पर विशेष रूप से फोकस कर कार्य करें। बीएलओ के सक्रिय भागीदारी के बिना त्रुटिरहित एवं स्वच्छ मतदाता सूची नहीं बन सकता है । चुनाव आयोग ने शहरी क्षेत्र के ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यापक तैयारी की है जिसके तहत 18 वर्ष पूरा करने वाले युवा मतदाताओं को जागरूक करने के साथ-साथ उनके घर के सदस्यों को मतदान केन्द्रों तक ले जाने के लिए प्रेरित किया जाना शामिल है ।

जिलेवासियों से अपील- बीएलओ को सही जानकारी दें एवं मतदाता सूची के सत्यापन में सहयोग करें

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त ने कहा कि मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 01 जून 2023 से शुरू हो चुका है, जिसके तहत 21 जुलाई से 21 अगस्त तक बीएलओ के द्वारा घर घर जाकर जिले में सत्यपान का कार्य किया जाएगा। उन्होने बताया कि जिले में करीब 1 लाख 7 हजार मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाना है जिसमें सबसे ज्यादा संख्या शहरी विधानसभा क्षेत्र जमशेदपुर पूर्वी व जमशेदपुर पश्चिमी या शहर से सटे हुए विधानसभा क्षेत्र जुगसलाई के ही हैं । उन्होने कहा कि औसतन प्रत्येक बूथ देखा जाए तो जमशेदपुर पूर्वी में 90-95 मतदाता, जमशेदपुर पश्चिमी में 109 मतदाता वहीं जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र में 44 मतदाता का नाम जोड़ा जाना है । उन्होने जिला के सभी मतदाताओं से भी अपील किया कि घर-घर सर्वे कार्य के दौरान बीएलओ को सही जानकारी दें एवम् मतदाता सूची के सत्यापन में सहयोग करें। और परिवार के जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में नहीं है उनका नाम पंजीकृत कराएं। बीएलओ से कहा कि मृत या जो स्थाई रूप से स्थानांतरित हो चुके व्यक्ति हैं वैसे मतदाताओं की जानकारी परिवार के मुखिया से प्राप्त कर उनका नाम संबधित मतदान केन्द्र से हटाना है।

विदित हो कि मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2024 के अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ना, हटाना, नाम/ पता आदि त्रुटियों को शुद्ध करने, फोटो अपडेट करने आदि से संबंधित कार्य किये जा रहे हैं । भावी मतदाता जो 01/01/2024 को 18 वर्ष पूरा कर रहे हों, या जो व्यक्ति 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं अथवा 01 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की उम्र पूरी करेंगे उनका नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाना है । जिसमें वैसे युवा मतदाता जिनकी उम्र 17 वर्ष पूरी हो गई हो वे भी अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए बीएलओ के माध्यम से फॉर्म 6 भरना होगा। नाम हटाने के लिए फॉर्म 7, एन.आर.आई मतदाता के लिए फॉर्म 6A से नाम जोड़ा जा सकता है। किसी तरह के संशोधन के लिए फॉर्म 8 से आवेदन कर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता स्वयं आनलाइन आवेदन दे सकते हैं। ये ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन चुनाव आयोग के वेबसाइट voters.eci.gov.in पर भी जमा कर सकते हैं ।

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड, जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, एसडीएम धालभूम समेत द्वारा मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया साथ ही आकाश में गुब्बारे उड़ाकर सुदृढ़ प्रजातंत्र हेतु मतदाताओं के वृहत्तर सहभागिता का संदेश दिया गया। कार्यशाला में उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार, एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, अपर उपायुक्त श्री जयदीप तिग्गा, निदेशक एनईपी श्रीमती ज्योत्सना सिंह, एसओआर श्री दीपू कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती प्रियंका सिंह समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button