FeaturedJamshedpurJharkhand

शिविर में असहाय को कंबल, बुढ़ापे में पेंशन और विकलांग को बैसाखी मिलने पर हर्ष

अब आत्मनिर्भर होकर समाज में रहेगी सावित्रि एवं दीपाली

जमशेदपुर। ठंड में अगर असहाय को कंबल मिल जाए एवं बुढ़ापे में पेंशन मिल जाए एवं पैर से विकलांग को बैसाखी मिल जाए तो जिंदगी आराम से तो नहीं कम से कम शांतिपूर्वक ठंग से कट सकती है। ऐसे ही सुविधा इन दिनों मुसाबनी प्रखंड अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम आपकी योजना-आपकी सरकार-आपको द्वार में ग्रामवासियों को मिल रहा है। घर के आंगन में सभी सुविधा उपलब्ध होने पर ग्रामीणों में हर्ष का माहौल देखने को मिल रहा है। आज मुसाबनी प्रखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत पूर्वी बादिया में आयोजित आपकी योजना-आपकी सरकार-आपको द्वार कार्यक्रम में जरूरतमंदों के बीच विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी श्रीमती सीमा कुमारी, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य आदि द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके की गई।

विकलांग को मिला बैसाखी खुशी का ठिकाना न रहा
लंबे समय से दिव्यांगता झेल रहे पूर्वी बादिया पंचायत सोसोडीह ग्राम के राम हांसदा को जब बैसाखी मिली तो उनका खुशी का ठिकाना ना रहा। उन्होंने बताया कि पहले एक लकड़ी का सहारा लेकर चलने का काम करते थे जिसमें उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन अब बैसाखी मिलने से काफी आराम लग रहा है और इनके माध्यम से कही भी आना-लाना कर सकते है।

अब समाज में सम्मान से जी रहे है

प्रखंड के सावित्री सरकार एवं दीपाली मार्डी जिनकी पहचान कभी शराब निर्माता तो कभी हाट-बाज़ार में हंड़िया बेचने वाली महिला के रूप में थी, वह आज एक सफल राशन दुकानदार के रूप में जानी जाती है। यह संभव हो पाया है सरकार की फूलो-झानो आशीर्वाद योजना के कारण। सावित्री एवं दीपाली दोनों ही पूर्वी बदिया पंचायत के रहने वाली है। सावित्री भी साधारण गृहिणी का जीवन व्यतीत कर रही थीं। सावित्री बताती हैं कि जब वे दारू का निर्माण करती थी, तो उनके घर के सदस्य भी दारू पीते थे। घर का माहौल खराब होने के साथ-साथ लड़ाई-झगड़े होना आम बात हो गई थी। जब उन्होंने अपने रोजगार का साधन बदला, तो परिस्थितयां भी अनुकूल हो गई। अब वह अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी भरा जीवन व्यतीत कर रही हैं। समाज में सम्मान भी बढ़ा है। दीपाली ने भी बताया कि अब समानपूर्वक जिन्दगी जी रही है।

जाड़े में असहाय को मिला कबंल
जाड़े की जैसे ही शुरुआत हुई, तो निर्धन व असहाय लोगों ठंड से बचने के लिए तरह-तरह की कोशिश करते है ऐसे में कंबल मिलने पर काफी खुश हुए और बोल उठे अब ठंड की काहे कि चिन्ता। शिविर में बुदरू सबर, मालती सबर, शितोला सबर, गुरूवारी सबर, अनिता सबर, बुधनी सबर, नीरो सबर, सुगी सबर, सुकूरमुनी सबर, मंजरी सबर, कल्याणी सबर को कंबल मिलने पर काफी खुश है और ठंड कि चिन्ता नहीं हो रही है।

शिविर में कुल 2568 आवेदनों में 1836 का निष्पदान
आज के शिविर में सामाजिक सुरक्षा के तहत् 32 लोगों को पेंशन स्वीकृति पत्र वितरण किया गया। मनरेगा के तहत् 23 मजदुरों को जॉब कार्ड वितरण किया गया। 198 बृद्वा असहाय लोगों को कम्बल वितरण किया गया। पशुपालन विभाग की और से 25 किसानों को पशु हेतु दवा उपलब्ध कराया गया एवं 112 किसानों ने मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत् आवेदन दिया। बाल विकास परियोजना की और से सावित्रीवाई फुले किशोरी योजना के तहत् 3 आवेदन प्राप्त हुआ। कृषि विभाग की और से केसीसी हेतु 20 आवेदन प्राप्त हुआ। चापाकल मरम्मत हेतु 4 आवेदन प्राप्त हुआ एवं शौचालय हेतु 12 आवेदन प्राप्त हुआ। स्वास्थ्य विभाग की और से 127 लोगों का स्वास्थ्य जाँच किया गया। धान अधिप्राप्ति हेतु 11 आवेदन प्राप्त हुआ। श्रम विभाग के तहत् ई-श्रम कार्ड हेतु 35 आवेदन प्राप्त हुआ। शिविर में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पर्यवेक्षक, प्रखंड पशुपालन पदाधिकार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, संबंधित पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, सभी विभाग के कर्मचारी, पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना के महिला पर्यवेक्षक, प्रखंड समन्वयक ग्रामीण आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button