FeaturedJamshedpurJharkhand

डॉक्टर संजय गिरी ने अपने स्कूल पर बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस

बहरागोड़ा प्रखंड अंतर्गत मानुषमुड़िया विवेकानंद सरस्वती शिशु मंदिर प्रांगण में सोमवार को पंडित जवाहरलाल नेहरू जयंती व बाल दिवस मनाया गया. मां सरस्वती की वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. इसमें मुख्य अतिथि स्कूल के अध्यक्ष सह जमशेदपुर एमजीएम के डॉक्टर संजय गिरी व विशिष्ट अतिथि के तौर पर संपूर्ण मानवता कल्याण संघ की और से डॉ दीपा पटनायक मौजूद थे. सबसे पहले मुख्य अतिथि के द्वारा स्कूल के सभी बच्चों को चॉकलेट वितरित की गई. इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री गिरी ने स्कूल के बच्चों को सम्मोहित किये. पं. जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कह कर पुकारते हैं. कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों के बीच कई खेल प्रतियोगिताएं कराई गईं. खेल के बाद सभी बच्चों ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया.उन्होंने पूरे दिन विद्यार्थियों के साथ गुजारे तथा बच्चों के साथ बैठकर भोजन किए. कई सारे यूकेजी के बच्चों को उन्होंने अपने हाथों से भोजन खिलाया.बच्चों ने चाचा नेहरू के जीवन प्रसंग सुनाए. गीत, नृत्य, नाटिका आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम से देश भक्ति, एकता और भाईचारे का संदेश दिया गया.

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्रीमती पटनायक ने बच्चों को खेल के माध्यम से शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास के बारे मे बताया.कहा कि जरूरतमंद बच्चों को किसी प्रकार की कमी महसूस न हो इसके लिए लगातार उनकी संस्था काम कर रही है. बच्चों को बाल दिवस के महत्व के विषय में बताया गया.कहा कि बच्चे अपने जीवन को ओजस्वी बनाएं.बच्चे देश का भविष्य हैं.उन्होंने स्कूल व अपने घर आस-पास को साफ रखने पर बल दिया.

मंच का संचालन संपूर्ण मानवता कल्याण संघ के ग्रामीण अध्यक्ष रासु भुइँया ने किया.तथा धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक कोची बंध ने किया.मौके पर सपन मन्ना,सुशील बेरा, मीनाक्षी मंडल, पूर्णिमा साहू ,दिनेश महतो, अनुप बंध, बसंती मंडी, शुभम भोल, कमल कांत सिंह, राजेश बेरा ,जयदीप भोल, मनोज बारीक, तुला बारीक, श्रीमंत मंडल, राहुल बारक आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button