FeaturedJamshedpurJharkhandNational

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने अपने पद और पार्टी से इस्तीफा दिया, पत्र देकर गुरु जी शिबू सोरेन से सुनाई अपनी दुःख वाली बात


रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने बुधवार को देर शाम झामुमो की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले दिल्ली से रांची पहुंचने पर उन्होंने कहा था कि ‘आज हम मंत्री पद से इस्तीफा देंगे।’ बीजेपी में शामिल होने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमने जो भी फैसला लिया है, झारखंड के हित में लिया है। हम संघर्ष करने वाले व्यक्ति है, पीछे नहीं हटेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि ‘जासूसी से हम घबराते नहीं है।’
पूर्व सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि ’30 अगस्त को हम बीजेपी में शामिल होंगे। पार्टी हमें जिस तरह का दायित्व देगी, उसी हिसाब से हम काम करेंगे। मुझे किसी क्षेत्र या पूरे झारखंड में काम करने का जो दायित्व मिलेगा, उसी अनुसार आगे का कार्यक्रम तय होगा। झारखंड में विकास के साथ-साथ आदिवासियों के अस्तित्व को बचाने के लिए हम कदम उठाएंगे।

क्या लिखा है पूर्व मुख्यमंत्री ने पत्र में

उन्होंने लिखा है, आदरणीय गुरु जी, मैं चम्पाई सोरेन, झारखंड मुक्ति मोर्चा की वर्तमान कार्यशैली एवं नीतियों से विक्षुब्ध होकर, पार्टी छोड़ने को विवश हूँ. अत्यंत ही दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि आप के मार्गदर्शन में जिस पार्टी का सपना हम जैसे कार्यकर्ताओं ने देखा था, एवं जिस के लिए हम लोगों ने जंगलों, पहाड़ों एवं गांवों की खाक छानी थी, आज पार्टी अपनी उस दिशा से भटक चुकी है. झामुमो मेरे लिए एक परिवार जैसा रहा एवं मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे इसे छोड़ना पड़ेगा. लेकिन पिछले कुछ दिनों के घटनाक्रम की वजह से, मुझे बहुत ही पीड़ा के साथ यह कठिन निर्णय लेना पड़ा रहा है।
आपके वर्तमान स्वास्थ्य की वजह से, आप सक्रिय राजनीति से दूर हैं, तथा आपके अलावा पार्टी में ऐसा कोई फोरम नहीं है, जहां हम अपनी मन की पीड़ा को बता सकें. इस वजह से, मैं झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्राथमिक सदस्यता एवं सभी पदों से इस्तीफा दे रहा हूं. आपके मार्गदर्शन में, झारखण्ड आंदोलन के दौरान तथा उसके बाद भी, मुझे जीवन में बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त हुआ है. आप सदैव मेरे मार्गदर्शक बने रहेंगे. अतः आपसे विनम्र अनुरोध है कि मेरा इस्तीफा स्वीकार करने की कृपा करें।

Related Articles

Back to top button