FeaturedJamshedpurJharkhand

उत्क्रमित मध्य विद्यालय टांगराईन से शुरू हुआ किरणोत्सव

शिक्षित और आत्मनिर्भर होने पर ही नारी समाज पूर्ण रूप से सुरक्षित हो पाएगी - शेखर दे

जमशेदपुर । पोटका प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय टांगराईन से श्रीलेदर्स ,प्रभात खबर एवं रेडियो धूम के तरफ से महिला सशक्तिकरण को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला व प्रशिक्षण की शुरुआत की गई। कार्यक्रम पर आदिवासी परंपरा में विद्यालय परिवार की ओर से सभी अतिथियों का गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया गया। कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए रेडियो धूम के प्रसून उपाध्याय ने कहा महिला सशक्तिकरण पर चलाई जा रही किरणोत्सव कार्यक्रम में जिले के 15 सुदूरवर्ती विद्यालयों को चयनित किया गया है जहां विद्यालय के महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं अपनी सुरक्षा अपने ही करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसकी शुरुआत उत्क्रमित मध्य विद्यालय टांगराईन से की जा रही है। सामाजिक कार्यकर्ता उज्जवल कुमार मंडल द्वारा विद्यालय परिवार की ओर से एक -एक पौधा भेंट कर सभी अतिथियों को स्वागत किया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद कुमार तिवारी ने विद्यालय में चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। दैनिक प्रभात खबर के संपादक संजय मिश्रा ने विद्यालय के शैक्षणिक माहौल को देखकर खुशी जाहिर करते हुए कहा किरणोत्सव का नामकरण श्रीलेदर्स के प्रोपराइटर शेखर दे के माता जी के नाम पर रखी गई है जो एक स्वावलंबी महिला के रूप में जानी जाती थी। श्रीलेदर्स के प्रोपराइटर शेखर दे ने कहा कि जब तक महिला शिक्षित ,आत्मनिर्भर एवं अपनी सुरक्षा अपने नहीं कर सकेगी तब तक वह समाज में पूर्ण रूप से सुरक्षित नहीं हो पाएगी।

इस एक दिवसीय कार्यशाला में श्रीलेदर्स के श्री शेखर दे, रेडियो धूम से स्टेशन हेड बुलंद इक्वाल, अखिलेश प्रसाद ,साजन विश्वास ,आरजे श्वेता, एवं आरजे प्रसून ,दैनिक अखबार प्रभात खबर जमशेदपुर के संपादक संजय मिश्रा, बिजनेस हेड श्री पिनाकी गुप्ता , पंचायत समिति सदस्य रामेश्वर पात्रों एवं ट्रेनर उपस्थित थे।
कार्यशाला को सफल बनाने में विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री मंगला मांझी, सदस्य भोलानाथ सरदार, उपाध्यक्ष लक्ष्मी कर्मकार, पार्वती माझी दुलाली भगत,समाजसेवी उज्जवल कुमार मंडल, विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद तिवारी ,सहायक शिक्षक राजीव सिंह ,अमल दीक्षित ,दशमत मुर्मू, राजेंद्र सिंह मुंडा निरंजन सरदार आदि की विशेष भूमिका रही।

Related Articles

Back to top button