GOVERMENTNationalOdishaWest Bengal

बालासोर रेल हादसे वाली जगह पहुंचकर पीएम मोदी ने इन दो लोगों से की बात

राजेश कुमार झा


बालासोर: ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे में अब तक 288 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटनास्थल पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा और फिर अस्पताल में घायलों से मुलाकात की। घटनास्थल में पीएम मोदी ने वहां मौजूद अधिकारियों से भी मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी मोबाइल फोन पर किसी से बात करते नजर आए। बताया जा रहा है कि पीएम ने घटनास्थल से ही कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से सीधे बात की।

पीएम मोदी ने अधिकारियों से लोगों के अच्छे इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इसी के साथ उन्होंने घायलों और उनके परिवारों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने को कहा। पीएम मोदी ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि शोक संतप्त परिवारों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

लगातार बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

बालासोर जिले में शुक्रवार शाम तीन ट्रेनों की टक्कर में मृतकों की संख्या बढ़कर 288 हो गई है। कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी से टकराने से भीषण रेल हादसा हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओडिशा के बालासोर जिले के बाहानगा में रेल दुर्घटना स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने राहत और परिचालन बहाली कार्यों का जायजा लिया।प्रधानमंत्री के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी थे। प्रधानमंत्री को दोनों केंद्रीय मंत्रियों के साथ-साथ आपदा प्रबंधन टीम के अधिकारियों द्वारा स्थिति के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री ने ओडिशा की राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री प्रमिला मलिक के साथ-साथ स्थानीय पुलिस प्रमुख से भी बातचीत की।

‘दोषियों को बख्शेंगे नहीं’

पीएम मोदी ने दुर्घटना के बाद इस मार्ग पर ट्रेन सेवाओं को बहाल करने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। इसके बाद पीएम मोदी ने बालासोर के फकीर मोहन अस्पताल जाकर घायलों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा, ‘यह एक दर्दनाक घटना है। सरकार घायलों के इलाज के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। यह एक गंभीर घटना है, हर एंगल से जांच के निर्देश जारी किए गए हैं। दोषी पाए जाने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। रेलवे ट्रैक बहाली की दिशा में काम कर रहा है। मैंने घायलों से मुलाकात की।’

बाहानगा बाजार में दुर्घटनास्थल पर पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्रेन हादसे पर नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लेने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। समीक्षा बैठक में प्रभावित लोगों के बचाव, राहत और चिकित्सा से संबंधित पहलुओं पर चर्चा की गई।’

Related Articles

Back to top button