FeaturedJamshedpurJharkhandNational

जिले में व्यवस्थित तरीके से आयोजित किया जा रहा ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम

पंचायत स्तरीय शिविरों में उमड़ रही लाभुकों की भीड़, अबुआ आवास योजना का लाभ लेने के लिए आ रहे सबसे ज्यादा आवेदन

जिला प्रशासन सभी सुयोग्य को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित करने हेतु कृतसंकल्पित : मंजूनाथ भजन्त्री

जमशेदपुर।.राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले के सभी पंचायतों में तिथिवार 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक आयोजित किए जा रहे ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम को लेकर जिलेवासी काफी उत्साहित हैं । सभी शिविरों में लाभुक बड़ी संख्या में पहुंचकर विभिन्न विभागों के स्टॉल पर योजनाओं की जानकारी लेने के साथ साथ आवेदन भी जमा करा रहे । 25 नवंबर को 7 पंचायतों एवं 3 नगर निकायों में शिविर आयोजित किए गए जिनमें बहरागोडा का मानुषमुड़िया, पोटका का चांदपुर, पटमदा का कमलपुर, जमशेदपुर सदर का केरूआडुंगरी, घाटशिला के उत्तरी मउभंडार, धालभूमगढ़ का मौदाशोली, चाकुलिया का श्यामसुन्दरपुर वहीं नगर निकायों में जमशेदपुर अक्षेस में ग्वाला बस्ती टेल्को, जुगसलाई नगर परिषद में ईदगाह मैदान जुगसलाई, मानगो नगर निगम में झंडा सिंह मध्य विद्यालय दाईगुटु शामिल हैं ।

सभी पंचायत स्तरीय शिविरों में आने वाले आमजनों में अबुआ आवास योजना को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। अबुआ आवास योजना के स्टॉल में लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। सभी प्रखंडों में सबसे ज्यादा आवेदन इसी योजना से संबंधी प्राप्त हो रहे हैं।

ऑन द स्पॉट दिया जा रहा योजनाओं का लाभ

सभी शिविरों में कल्याण मंच के माध्यम से लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया जा रहा है । मनरेगा जॉब कार्ड, धोती साड़ी लुंगी, कंबल, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु सावित्री बाई फुले समृद्धि योजना की स्वीकृति, वन पट्टा, सर्वजन पेंशन, कृषकों के बीज बीज का वितरण जैसी कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लाभुकों को ऑन द स्पॉट दिया जा रहा । विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल में आमजन अपना आवेदन जमा कर रहे हैं और उत्सुकता से परिसंपत्तियों का लाभ प्राप्त कर रहे हैं ।

पारदर्शी तरीके एवं त्वरित गति से योजनाओं का लाभ पहुंचाना उद्देश्य

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री ने कहा कि आम जनमानस एवं जरूरतमंद लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से एवं त्वरित गति से पहुंचाया जा सके इसी उद्देश्य से ‘आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम का आयोजन पंचायत स्तर पर किया जा रहा है । शिविर के माध्यम से राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी देने के साथ अबुआ आवास योजना, गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, हरा राशन कार्ड, सर्वजन पेंशन, सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना, केसीसी का लाभ और छात्रवृत्ति, विभिन्न प्रकार के सर्टिफिकेट जैसी कई लोक कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है । साथ ही बिजली संबंधी समस्यायें, ऑनलाइन भू अभिलेखों में सुधार, आय, जाति, आवासीय प्रमाण पत्र भी निर्गत किए जा रहे हैं।
जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त के निर्देशानुसार लाभुकों को आवेदन जमा करने में कोई समस्या नहीं हो इसके लिए सभी विभागों द्वारा अलग-अलग-अलग स्टॉल लगाकर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है । स्टॉल पर भीड़ ज्यादा होने की स्थिति में लाभुकों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था तथा पेयजल एवं शौचालय की सुविधा भी कार्यक्रम स्थल में उपलब्ध कराये जा रहे जिससे लाभुक पूरी तरह से समय लेकर, संतुष्ट होकर अपना आवेदन जमा करा पायें ।

Related Articles

Back to top button